Cyclone Burevi live updates: केरल के 4 जिलों में रेड अलर्ट जारी, कल आ सकता है साइक्लोन बुरेवी

मौसम विभाग ने तिरुवंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, औ्लाप्पुझा जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है
अपडेटेड Dec 03, 2020 पर 14:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Cyclone Burevi Updates: चेन्नई के रिजनल मौसम विभाग (Regional Meteorological Centre, Chennai) के मुताबिक, गुरुवार सुबह साइक्लोन बुरेवी (Burevi) तेज होने का संभावना है। इसके पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। यह गुरुवार यानी आज सुबह मन्नार की खाड़ी और आसपास के क्षेत्र में आने की संभावना है। इससे पहले आज सुबह भारत मौसम विभाग (India Meteorological Department -IMD) ने कहा है कि यह साइक्लोन श्रीलंका के ऊपर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की तरफ पिछले 6 घंटों से 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से खिसक रहा है। और यह त्रिंकोमाली से 60 किमी उत्र पश्चिम और भारत के पंबान से 180 किमी दक्षिण पूर्व में केंद्रित है।


 


IMD ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और अलाप्पुझा जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। जबकि कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। तिरुवंतपुरम के जिला आयुक्त नवजोत सिंह खोसा (Navjot Singh Khosa) ने बताया कि उन्होंने 29 नवंबर से साइक्लोन बुरेवी के आने की तैयारी शुरू कर दी थी। 


वहीं केरल के सीएम पिनराई विजयन ने कहा कि बचाव काम के लिए NDRF की टीमें और एयरफोर्स की टीम तैनात कर दी गई है। इसके अलावा 175 परिवारों के 697 लोगों को राहत शिविर में शिफ्ट कर दिया गया है, जबकि 2,489 अन्य राहत शिविर बनाए बनाए गए हैं। पिनराई ने कहा कि हमने पीएम मोदी के साथ साइक्लोन से जुड़े मामलों पर चर्चा की है।  हमने राज्य सरकार की तरफ से उठाए गए कदमों के बारे में बताया है।


इस मामले में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने साइक्लोन बुरेवी को लेकर तमिलनाडु और केरल के सीएम से बात की। शाह ने कहा कि तमिलनाडु और केरल के लोगों की हर संभव मदद करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। दोनों राज्यों में पहले ही NDRF की कई टीमें तैनात की गई हैं। 



तमिलनाडु के रामेश्वरम में साइक्लोन बुरेवी के मद्देनज़र तटीय क्षेत्रों में हवाओं के साथ-साथ समुद्र में लहरें भी तेज़ होने लगी हैं। भारत मौसम विभाग के अनुसार बुरेवी आज रात या कल सुबह तक दक्षिणी तमिलनाडु के तट को पम्बन और कन्याकुमारी के बीच से पार करेगा। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।