Cyclone Tauktae LIVE Updates: चक्रवाती तूफान Tauktae गुजरात तट से टकराया, अगले दो घंटे तक होगा लैंडफॉल

Cyclone Tauktae Updates: मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान Tauktae को बेहद गंभीर कैटेगरी में रखा है
अपडेटेड May 18, 2021 पर 08:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Cyclone Tauktae LIVE Updates: चक्रवाती तूफान Tauktae  गुजरात के तटीय इलाकों से टकरा गया है। यह लैंड फॉल अगले दो घंटे तक जारी रहेगा। चक्रवाती तूफान सोमवार को मुंबई और इसके आस पास के इलाकों तक पहुंच गया। मुंबई में जगह-जगह पर भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान Tauktae को बेहद गंभीर कैटेगरी में रखा है।


गुजरात के तटीय इलाकों तक तूफान पहुंचने की आशंका से अहमदाबाद एयरपोर्ट ने 18 मई सुबह 5 बजे तक की सारी फ्लाइट्स कैंसल कर दी है।


मुंबई के एयरपोर्ट बंद


चक्रवाती तूफान Tauktae की वजह से अलर्ट के तौर पर आज मुंबई एयरपोर्ट सुबह 11 बजे से रात 10  बजे तक बंद रहेगा। पहले यह दोपहर 2 बजे तक बंद था लेकिन हालात में कोई सुधार नहीं होने से इसकी अवधि बढ़ाकर रात 10 बजे तक कर दी गई है।


तेज हवाओं और भारी बारिश तटीय इलाकों में उठने वाली बड़ी लहरों ने केरल, कर्नाटक और गोवा के कोस्टल बेल्ट में तबाही फैला दी है। साइक्लोन Tauktae उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ गया है और अपने पीछे केरल, कर्नाटक और गोवा में तबाही का भारी मंजर छोड़ गया है।


अभी तक इस साइक्लोन से 6 लोगों के मरने की खबर है। सैकड़ों घर ढह गए हैं। बिजली के खंबे और पेड़ उखड़ गए हैं। NDRF ने इस सकंट को देखते हुए निचले इलाकों को खाली करा लिया है। गुजरात के सूरत में पेड़ गिरने से एक लोगों की मौत की खबर है। गुजरात के तटीय इलाको में तेज हवाओं और भारी बारिश के चलते सैकड़ों पेड़ उखड़ गए हैं।


LIVE Updates-


- भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के नए बुलेटिन के अनुसार, चक्रवात Tauktae और "बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान" में तब्दील हो गया है।


गुजरात ने एक लाख लोगों को निकाला


गुजरात प्रशासन ने एहतियात के तौर पर 17 जिलों के तटीय इलाकों में रहने वाले एक लाख से ज्यादा लोगों को रविवार देर रात तक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया और सोमवार सुबह काम फिर से शुरू हो गया।


राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र के अनुसार, सोमवार को सुबह 6 बजे खत्म 24 घंटे की अवधि में, गुजरात के 21 जिलों के 84 तालुकों में हल्की बारिश हुई, जो मुख्य रूप से चक्रवाती विक्षोभ के कारण हुई।छह तालुकों में एक इंच से अधिक बारिश हुई।


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( India Meteorological Department -IMD) के मुताबिक Tauktae ने अब बहुत गंभीर चक्रवात तूफान का रूप ले लिया है। और अगले 24 घंटे में इसके भयानक रूप लेने का अनुमान है। मौसम विभाग का अनुमान है कि ये सोमवार को शाम तक गुजरात के तटीय इलाकों में पहुंचेगा। 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं पश्चिमी तटीय इलाके में तबाही फैला रही हैं।
 
IMD के साइक्लोन डिवीजन वार्निंग (Cyclone Warning Division) के मुताबिक 18 मई तक तूफान की गति 150-160 किमी प्रति घंटा होने की आशंका है। जो कि 175 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। अनुमान है कि इस तूफान से बचने के लिए गुजरात के निचले तटीय इलाकों से 1.5 लाख लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है। जबकि NDRF और SDRF की 54 टीमें लगाई गई हैं।


महाराष्ट्र भी इस तूफान से निपटने की तैयारी कर रहा है। मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तरी कोंकण (north Konkan), मुंबई (Mumbai), ठाणे (Thane), पालघर (Palghar) और रायगढ़ में सोमवार को भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।