Covid-19 Vaccine: दो से 18 साल के उम्र के बच्चों पर होगा Covaxin का ट्रायल, भारत बायोटेक को मिली मंजूरी

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कहा कि वो 525 स्वस्थ वालंटियर्स पर Covaxin का ट्रायल करेगा
अपडेटेड May 13, 2021 पर 17:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल (DCGI) ने गुरुवार को भारत बायोटेक (Bharat Biotech) को 2 से 18 साल की उम्र के बच्चों पर अपनी Covid-19 वैक्सीन कोवाक्सिन (Covaxin) के क्लिनिकल ट्रायल करने की अनुमति दे दी है। हैदराबाद स्थित फर्म ने कहा कि भारत बायोटेक 525 स्वस्थ वालंटियर्स पर इसका ट्रायल करेगा। ये इसका दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल होगा।


ये फैसला सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी के भारत बायोटेक के पक्ष में अनुमति की सिफारिश करने के बाद लिया गया है। सरकार ने कहा कि सावधानीपूर्वक जांच के बाद अनुमति दी गई है।


सरकार ने कहा कि परीक्षण के दौरान, 28 दिनों के अंतराल में दो खुराक में मांसपेशियों के जरिए वैक्सीन लगाई जाएगी। रैपिड रेगुलेटरी रिस्पांस के रूप में, प्रस्ताव पर 11.05.2021 को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) (Covid​​-19) में विचार-विमर्श किया गया था।


इसमें आगे कहा गया कि विस्तृत विचार-विमर्श के बाद समिति ने प्रस्तावित दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल को कुछ शर्तों के साथ अनुमति देने की सिफारिश की।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।