DDA Housing Scheme 2021: फ्लैट्स के अलॉटमेंट के लिए 10 मार्च को होगा ड्रा, यहां से लें सभी जानकारियां

ये फ्लैट अलग-अलग कैटेगरी के लिए, द्वारका, जसोला, मंगलापुरी, वसंत कुंज और रोहिणी जैसे स्थानों पर योजना के तहत दिए जा रहे हैं
अपडेटेड Mar 06, 2021 पर 16:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की नई हाउसिंग स्कीम 2021 (DDA Housing Scheme 2021) के लिए फ्लैट्स के अलॉटमेंट के लिए ड्रॉ 10 मार्च को होगा। शहरी निकाय ने शुक्रवार ये जानकारी दी है। ये फ्लैट अलग-अलग कैटेगरी के लिए, द्वारका, जसोला, मंगलापुरी, वसंत कुंज और रोहिणी जैसे स्थानों पर योजना के तहत दिए जा रहे हैं।


प्राधिकरण ने अपने बयान में कहा, "दिल्ली विकास प्राधिकरण 10 मार्च को सुबह 11.00 बजे से DDA हाउसिंग स्कीम 2021 के तहत फ्लैट के आवंटन के लिए ड्रॉ आयोजित करने जा रहा है। ड्रा एक रेंडम नंबर जनरेशन सिस्टम पर आधारित होगा और न्यायाधीशों और DDA के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा।" जैसे कि ये योजना ऑनलाइन है, आम जनता लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए कंप्यूटर टर्मिनल या मोबाइल फोन पर ड्रॉ का लाइव टेलीकास्ट देख सकती है।


अब तक 22,500 से ज्यादा आवेदक भुगतान कर चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि 1,354 फ्लैट के लिए दो जनवरी को शुरू की गई योजना के वास्ते 16 फरवरी तक 33,000 से ज्यादा आवेदन जमा हुए हैं। इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था, "फ्लैटों की विभिन्न श्रेणियों के लिए अब तक 22,536 आवेदक भुगतान कर चुके हैं। हालांकि, हमारे इस ब्योरे का मिलान संबंधित बैंकों के आंकड़ों से किया जा रहा है। इस तरह अंतिम आंकड़ा, मौजूदा आंकड़े से थोड़ा अलग हो सकता है।"


कई आवेदकों को ऑनलाइन भुगतान करने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इनमें से कुछ ने भुगतान कर दिया, लेकिन डीडीए की वेबसाइट पर उनका नाम नहीं दिखा। इसलिए डीडीए अपने आंकड़े का मिलान उन बैंकों के आंकड़ों से कर रहा है जिनमें आवेदकों ने पैसा जमा कराया है।


नई आवास योजना के तहत आवंटित किए जाने वाले 1,354 फ्लैट में से सबसे महंगा फ्लैट उच्च आय वर्ग में 2.14 करोड़ रुपये का है। मध्यम आय वर्ग श्रेणी में फ्लैटों की संख्या सर्वाधिक- 757 है। आवेदन करने से फ्लैटों के कब्जे तक योजना पूरी तरह ऑनलाइन है जिसमें डीडीए के नए सॉफ्टवेयर ‘आवास’ की मदद ली जा रही है। आवेदकों में से 5,006 आर्थिक रूप से पिछड़े तबके, 2,373 निम्न आय वर्ग और 15,157 मध्यम एवं उच्च आय वर्ग से हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।