बड़ी राहत: GST एनुअल रिटर्न भरने की लास्ट डेट 31 दिसंबर तक बढ़ाई गई

सरकार ने इससे पहले पिछले महीने GST रिटर्न भरने का समय बढ़ाकर 31 अक्टूबर 2020 कर दिया था
अपडेटेड Oct 25, 2020 पर 13:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

वित्त वर्ष 2018-19 का वार्षिक माल एवं सेवा कर यानी GST (Goods and Services Tax) रिटर्न भरने की समयसीमा दो महीने बढ़ा दी गई है। सरकार ने शनिवार को कहा कि अब 2018-19 का सालाना GST रिटर्न 31 दिसंबर तक दाखिल जा सकता है। सरकार ने इससे पहले पिछले महीने GST रिटर्न भरने का समय बढ़ाकर 31 अक्टूबर 2020 कर दिया था।


केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड यानी CBIC (Central Board of Indirect Taxes and Customs) ने एक बयानमें कहा कि सरकार से वित्त वर्ष 2018-19 का सालाना GST रिटर्न ( GSTR-9) और मिलान का विवरण (GSTR-9C) भरने की समयसीमा बढ़ाने की मांग की जा रही थी। उसने कहा कि कोरोना वायरस महामारी तथा इसकी रोकथाम के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन और विभिन्न पाबंदियों के कारण देश के कई हिस्सों में अभी भी सामान्य परिचालन कर पाना संभव नहीं हुआ है। इसी आधार पर समयसीमा बढ़ाने की मांग की जा रही थी।


CBIC ने एक बयान जारी कर कहा कि व्यवसायों तथा ऑडिटरों को इन प्रावधानों के अनुपालन में सक्षम बनाने के लिए समयसीमा 31 अक्टूबर 2020 से आगे बढ़ाने का अनुरोध किया गया था। उसने आगे कहा कि इन्हीं मांगों के मद्देनजर GST परिषद के सुझावों के आधार पर वित्त वर्ष 2018-19 के लिए सालाना GST रिटर्न (फॉर्म GSTR-9 और GSTR-9A) और पुनर्मिलान ब्यौरा (फार्म GSTR-9C) दाखिल करने की समयसीमा को 31 अक्टूबर 2020 से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 करने का निर्णय लिया गया है।


GSTR-9 एक वार्षिक रिटर्न है, जो करदाताओं द्वारा GST व्यवस्था के तहत दाखिल किया जाता है। इसमें विभिन्न टैक्स स्लैब के तहत प्राप्तियों और आपूर्तियों के संबंध में विस्तृत डिटेल्स दिया जाता है। GSTR-9C ऑडिट की गई सालाना वित्तीय विवरण और GSTR-9 के मिलान का चिठ्ठा होता है। सालाना रिटर्न भरना सिर्फ उन करदाताओं के लिए अनिवार्य है, जिनका सालाना टर्नओवर दो करोड़ रुपये से अधिक होता है। इसी तरह पांच करोड़ रुपये से अधिक के सालाना टर्नओवर वाले रजिस्टर्ड व्यक्तियों के लिए खरीद-बिक्री के मिलान ब्यौरा जमा करना अनिवार्य होता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।