दिल्ली में 42 दिनों के बाद पहली बार 5,000 से कम नए केस आए, 340 लोगों की हुई मौत

दिल्ली में नए केसों के मुकाबले रिकवर होने वाले लोगों का आंकड़ा दोगुने से भी ज्यादा है
अपडेटेड May 18, 2021 पर 08:17  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को करीब 42 दिनों के बाद पहली बार कोरोना वायरस के 5,000 से कम मामले दर्ज किए गए। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 4,524 नए केस सामने आए हैं। पांच अप्रैल के बाद से यह पहला मौका है, जब राजधानी में 5,000 से कम नए कोरोना केस मिले हैं। यही नहीं एक तरफ नए केस मिलने की रफ्तार घटी है तो दूसरी तरफ रिकवरी भी तेज हुई है।


दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार शाम को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 340 मरीजों की मौत हुई है। इससे साथ ही इतने ही समय में 10,918 मरीज कोरोना को मात देकर ठीक हुए हैं। इस तरह से देखें तो नए केसों के मुकाबले ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा दोगुने से भी ज्यादा है। शहर में संक्रमण की दर 8.42 फीसदी पर पहुंच गई है।


फिलहाल, दिल्ली में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 56,049 है। वहीं राजधानी में अब तक कोरोना के 13,98,391 केस मिले हैं। इनमें से कुल 13,20,496 लोग रिकवर हो चुके हैं। इसके अलावा अब तक 21,846 लोगों की जान चली गई है। बता दें कि बीते कई दिनों से दिल्ली में कोरोना के नए केसों में लगातार गिरावट देखने को मिली है। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने इसके बाद भी राजधानी में लॉकडाउन की अवधि 24 मई तक के लिए बढ़ा दी है।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में लागू लॉकडाउन की अवधि एक और सप्ताह बढ़ाए जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि संक्रमण से निपटने में अभी तक मिली सफलता पर अभी ढील देकर पानी नहीं फेरा जा सकता। सीएम ने कहा कि हम नहीं चाहते कि पिछले कुछ दिन में मिली सफलता पर अचानक पानी फिर जाए, इसलिए लॉकडाउन की अवधि 24 मई की सुबह पांच बजे तक के लिए एक और सप्ताह के लिए बढ़ाई जाती है।


दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लागू किया गया था और इसकी अवधि चौथी बार बढ़ाई है। राष्ट्रीय राजधानी में 24 मई की सुबह तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इससे पहले, लॉकडाउन 17 मई की सुबह पांच बजे समाप्त होने वाला था। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDCA) ने जारी आदेश में कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने और संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए 24 मई की सुबह पांच बजे तक के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई गई है। मेट्रो ट्रेन सेवाओं के निलंबन समेत लॉकडाउन के तहत लागू प्रतिबंध 24 मई की सुबह तक लागू रहेंगे। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।