दिल्ली में 18 जनवरी से फिर खुलेंगे स्कूल, 10वीं और 12वीं क्लास के लिए सरकार ने दी मंजूरी

राज्य सरकार ने छात्रों के प्री-बोर्ड और प्रैक्टिकल की तैयारियों के लिए स्कूल दोबारा खोलने का फैसला किया
अपडेटेड Jan 14, 2021 पर 09:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों में 10वीं और 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी है। राज्य सरकार ने छात्रों के प्री-बोर्ड और प्रैक्टिकल की तैयारियों के लिए स्कूल दोबारा खोलने का फैसला किया है। स्कूल माता-पिता की मंजूरी के बाद ही छात्रों को बुला सकते हैं और उन्हें कोरोना (Coronavirus) के सभी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।


मालूम हो कि राष्ट्रीय राजधानी में सभी स्कूलों को Covid-19 महामारी के प्रसार से बचने के लिए पिछले साल मार्च में बंद कर दिया गया था, लेकिन करीब 10 महीने बाद अब दोबारा से स्कूल खोले जा रहे हैं।


बुधवार को जारी एक सर्कुलर में शिक्षा निदेशालय (DoE) ने कहा की प्री-बोर्ड की तैयारी और प्रैक्टिकल वर्क की तैयारी के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 10वीं और 12वीं के छात्रों को 18 जनवरी 2021 से स्कूल बुला सकते हैं।


इसमें आगे कहा गया कि स्कूल माता-पिता की अनुमति के बाद ही छात्रों को स्कूल में बुला सकते हैं। साथ ही इस दौरान कोरोना की सभी गाइडलाइन का पालन करना भी अनिवार्य होगा। इसके अलावा स्कूल में आने वाले बच्चों के रिकॉर्ड को बनाए रखा जाना चाहिए, लेकिन इसका इस्तेमाल अटेंडेंस के लिए नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि बच्चे को स्कूल भेजना या न भेजना, माता-पिता पर निर्भर करता है।


सर्कुलर के अनुसार, केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी और इन जोन में रहने वाले छात्रों, शिक्षकों, और स्टाफ को भी स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी। स्कूलों से कहा गया है कि किसी भी स्कूल में एसेंब्ली और किसी भी तरह का समारोह नहीं होगा। साथ ही टीचर्स से बच्चों को आपस में किताबें, कॉपी और स्टेशनरी आइटम शेयर न करने के लिए गाइड करने को कहा गया है।


वहीं कक्षा 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 3 मार्च से 15 अप्रैल के बीच और 10वीं के लिए ये परीक्षाएं 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच कराई जाएंगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।