खुशखबरी: दिल्ली के प्राइवेट लैब में अब 2400 की जगह सिर्फ 800 रुपये में होगा RT-PCR टेस्ट

अब दिल्ली के सभी प्राइवेट लैब में RT-PCR टेस्ट के लिए 2,400 रुपये नहीं बल्कि 800 रुपये देने होंगे
अपडेटेड Dec 01, 2020 पर 10:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के RT-PCR टेस्ट की कीमतों में दो तिहाई की कटौती कर दी है। दिल्लीवासियों को राहत देते हुए दिल्ली सरकार ने आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत निर्धारित कर दी है। केजरीवाल सरकार ने कोरोना वायरस RT-PCR टेस्ट की कीमत 2,400 से घटाकर 800 रुपये करने का आदेश दिया है। हालांकि, घर से सैंपल लेने पर 1,200 रुपये खर्च करने होंगे। वैसे केजरीवाल सरकार की तरफ से दिल्ली में किए जा रहे कोरोना के RT-PCR टेस्ट बिल्कुल फ्री है।


RT-PCR टेस्ट की कीमत की जानकारी खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सोमवार को यह निर्देश जारी करते हुए कहा कि मैंने निर्देश दिया है कि दिल्ली में आरटी पीसीआर टेस्टों (RT-PCR Test) की दरें कम की जाएं। सरकार के प्रतिष्ठानों में RT-PCR टेस्ट निशुल्क किए जा रहे हैं। हालांकि इससे उन लोगों को मदद मिलेगी, जो व्यक्ति अपना कोरोना टेस्ट प्राइवेट लैब में करवा रहे हैं।


केजरीवाल सरकार के इस आदेश के बाद अब दिल्ली के सभी प्राइवेट लैब में RT-PCR टेस्ट के लिए 2,400 रुपये नहीं बल्कि 800 रुपये देने होंगे। लेकिन अगर RT-PCR टेस्ट का सैंपल होम विजिट यानि घर से कलेक्ट किया जाएगा तो उसके लिए 1,200 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, मुख्यमंत्री के निर्देश पर अमल करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आरटी पीसीआर टेस्ट की दरों में कमी करने के प्रस्ताव पर कार्रवाई शुरू की। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जा रही है।


केजरीवाल सरकार द्वारा सोमवार को लिए गए इस फैसले में आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतों में लगभग 1,600 की कमी की गई है। दिल्ली में अभी भी कोरोना संक्रमण के आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमत 2,400 रुपये थी। दिल्ली सरकार का मानना है कि कोरोना टेस्ट की कीमत कम होने पर अधिक लोग अपनी जांच करवा सकेंगे, जिससे इस जानलेवा महामारी पर काबू पाया जा सकता है। दिल्ली सरकार द्वारा घोषित की गई टेस्ट की नई दरें दिल्ली के सभी प्राइवेट अस्पतालों और प्राइवेट लैबोरेट्रीज पर लागू होंगी। वहीं, सरकारी लैब और सरकारी अस्पतालों में पहले की ही तरह आरटी पीसीआर टेस्ट फ्री में किए जाएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।