कोरोना ने तोड़ी दिल्‍ली में हेल्‍थ इंफ्रास्ट्रक्चर की कमर! जानिए अस्पतालों का पूरा हाल

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew in Delhi) का ऐलान किया गया है
अपडेटेड Apr 15, 2021 पर 16:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली (Delhi) में हेल्‍थ इंफ्रास्ट्रक्चर की कमर तोड़ दी है। चौथी लहर में हाल ये है कि अस्‍पतालों में वेंटिलेटर बेड्स की उपलब्‍धता कम होती जा रही है। हालात देखते हुए 14 बड़े प्राइवेट अस्‍पतालों में कोविड के लिए खासतौर पर बेड्स रिजर्व किए गए हैं। 15 होटल्‍स को कोविड केयर सेंटर बना दिया गया है।


हालांकि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में अस्पतालों में बेड की कमी नहीं है। दिल्ली में अभी 5,000 से ज्यादा बेड खाली हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, दिल्‍ली में कोरोना के 50,736 एक्टिव मामले हैं जिनमें से करीब 50 फीसदी होम आइसोलेशन में हैं। बाकी अस्‍पतालों या कोविड केयर सेंटर्स में भर्ती हैं।


दिल्‍ली में वेंटिलेटर वाले ICU बेड करीब 160 बचे हैं। बिना वेंटिलेटर वाले साढ़े चार सौ ICU बेड्स ही खाली हैं। बुधवार को केजरीवाल सरकार ने करीब 15 अस्‍पतालों को कोरोना सेंटर बना दिया है। इन होटल्‍स को बड़े अस्‍पतालों से जोड़ा गया है। इस कदम के बाद करीब 3,000 कोविड बेड्स बढ़ जाएंगे। अगर होटल में रुकने के दौरान तबीयत बिगड़ती है तो उन्‍हें संबंधित अस्‍पताल में भर्ती कराया जाएगा।


पांच सितारा सुविधाओं के लिए रोज 5,000 रुपये देने होंगे। दिल्‍ली सरकार ने अपने उस आदेश में बदलाव किया है, जिसमें 14 बड़े अस्‍पतालों को पूरी तरह से कोरोना अस्‍पताल बनाने को कहा गया था। इन अस्‍पतालों में अब ज्‍यादा संख्‍या कोरोना बेड्स की होगी, लेकिन नॉन-कोविड मरीजों को भी भर्ती किया जा सकेगा।


पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 17,282 नए मरीजों की पुष्टि हुई है और एक बार एक लाख से ज्यादा 1,08,534 सैंपल की जांच में 15.92 पॉजिटिव रेट दर्ज हुआ है। वायरस की वजह से 104 मरीजों की मौत हो गई। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew in Delhi) का ऐलान किया गया है।


राजधानी में जारी कोरोना महामारी के कोहराम के बीच स्थिति को काबू करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक के लिए वीकेंड कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। इस दौरान जरूरी सेवाओ की छूट रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और शादियों के लिए लोगों को कर्फ्यू पास देंगे। मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम को बंद करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। सिनेमा हॉल 30 फीसदी क्षमता पर चल सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.