Delhi Monsoon: दिल्ली में 2 दिन पहले पहुंचा मानसून, IMD ने 2 दिन के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मानसून के आते ही दिल्ली के साथ ही NCR के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई
अपडेटेड Jun 25, 2020 पर 17:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली- NCR में गुरुवार को मानसून ने दस्तक दे दी है। India Meteorological Department (IMD)  ने तय समय से दो दिन पहले आने की घोषणा कर दी है।  दोपहर बाद दिल्ली- NCR में जोरदार बारिश हुई है। जिससे लोगों को राहत मिली है। लेकिन कई इलाकों में जलजमाव के चलते लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। दिल्ली- NCR में  भारी बारिश के चलते IMD ने अगले 2 दिन तक ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। शुक्रवार को भी दिल्ली- NCR में जोरदार बारिश होने की संभावना जताई गई है।


बुधवार को भी दिल्ली के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई, लेकिन मौसम विभाग ने इसे प्री मानूसन कहा। IMD के रिजनल हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि मानसून नागौर, अलवर, दिल्ली, करनाल और फिरोजपुर से होकर उत्तर की ओर बढ़ गया है। मानसून पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, हरियाणा के पूर्वी हिस्से, दिल्ली, पूरे उत्तर प्रदेश और पंजाब के ज्यादातर हिस्सों तक गुरुवार को पहुंच गया।


IMD के मुताबिक, चक्रवातीय दबाव (cyclonic pressure) के कारण दिल्ली में मानसून समय से पहले पहुंच गया है। यह चक्रवातीय दबाव 19 और 20 जून को दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ा था जिससे मानसून के समय से पहले पहुंचने में मदद मिली।
मानसून के आते ही जोरदार बारिश होने के चलते मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। ज्यादा से ज्यादा 36 और कम से कम 28 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने की संभावना जताई गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।