Delhi Riots 2020: दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा, दिल्ली में हुए दंगे पल भर में नहीं हुए, पहले से एक साजिश थी

दिल्ली हाई कोर्ट ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों से जुड़े एक मामले में एक आरोपी को जमानत देने से इनकार कर दिया
अपडेटेड Sep 28, 2021 पर 17:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने सोमवार को साल 2020 के पूर्वी दिल्ली दंगों से जुड़े एक मामले में एक आरोपी को जमानत देने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि शहर में कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए ये पहले साजिश थी और ऐसी घटनाएं पल भर में नहीं हुई हैं।


जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद (Subramonium Prasad) ने दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतन लाल की कथित हत्या से जुड़े मामले में आरोपी मोहम्मद इब्राहिम (Mohd Ibrahim) की तरफ से दाखिल जमानत याचिका पर विचार करते हुए कहा कि घटनास्थल के आसपास के इलाकों में CCTV  कैमरों को व्यवस्थित तरीके नष्ट किया गया है।


Delhi Riots: असेंबली कमेटी द्वारा जारी समन के खिलाफ Facebook इंडिया के VP अजित मोहन की याचिका SC में खारिज


हाई कोर्ट ने कहा कि साफ तौर पर पता चलता है कि फरवरी 2020 में देश की राष्ट्रीय राजधानी को झकझोर देने वाले दंगे पल भर में नहीं हुए हैं। वीडियो फुटेज में मौजूद प्रदर्शनकारियों का व्यवहार साफ तौर पर दिखाई देता है। इसके साथ ये भी कहा है कि सरकार के कामकाज को अस्त-व्यस्त करने के साथ-साथ शहर में लोगों के सामान्य जीवन को रोकने के लिए सोची समझी रणनीति के तहत प्रयास किया गया था।


हाई कोर्ट ने आरोपी इब्राहिम की जमानत याचिका की खारिज


हाईकोर्ट ने इस मामले के आरोपी इब्राहिम (Ibrahim) की जमानत याचिका खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता को तलवार के साथ जो वीडियो दिखाया गया है, उसके फुटेज काफी भयानक थे। याचिकाकर्ता की पहचान कई CCTV फुटेज में की गई है। इससे पता चलता है कि वो भीड़ को उकसा रहा है।


दिल्ली दंगा: हाई कोर्ट ने तीनों छात्र कार्यकर्ताओं को जेल से तत्काल रिहा करने का दिया आदेश


बता दें कि इब्राहिम को दिसंबर 2020 में गिरफ्तार किया गया था और तब से वो न्यायिक हिरासत में है। इब्राहिम ने इस आधार पर जमानत मांगी थी कि उसने कभी भी किसी विरोध प्रदर्शन या दंगों में हिस्सा नहीं लिया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।