Delhi Pollution: जहरीली हुई दिल्ली की हवा, AQI 400 पार, कल से सुधार की उम्मीद

दिल्ली के अलीपुर, मुंडका और वजीरपुर में AQI 400 पार चला गया
अपडेटेड Oct 26, 2020 पर 10:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली की हवाएं लगातार जहरीली होती जा रही हैं। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (Central Pollution Control Board -CPCB) के आंकड़ों के अनुसार कई इलाकों में AQI गंभीर हालत में पहुंच गया है। आज सवेरे बवाना, मुंडका और जगांगीर पुरी का Air Quality Index (AQI) क्रमशः 422, 423 और 414 रहा। यहां वायु प्रदूषण का स्तर गंभीर है।  दिल्ली की हवा रविवार को बेहद खराब कैटेगरी में दर्ज की गई है। दिल्ली शहर का AQI 352 दर्ज किया गया है। आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 406 (गंभीर श्रेणी ) पर पहुंच गया है।


सुबह की सैर पर निकलने के लिए ये समय ठीक नहीं है। स्मॉग में जमे प्रदूषण के कण आपको बहुत बीमार कर सकते हैं। 400 के पार वायु गुणवत्ता का पहुंच जाना गंभीर स्थिति का संकेतक है। लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत और सिर में दर्द जैसे परेशानियां होने लगी हैं।


 


 पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की (Ministry of Earth Sciences) के एयर क्वालिटी की निगरानी करने वाले सिस्टम सफर ने कहा है कि कुछ जगह पर गंभीर वायु प्रदूषण की कैटेगरी में आ गए हैं। लेकिन धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने से स्थिति बेहतर हो जाएगी। सफर ने अगले दिन यानी सोमवार एयर क्वालिटी में सुधार होने की उम्मीद जताई है। सफर का मानना है कि दिल्ली की एयर क्वालिटी बेहद खराब कैटेगरी में पहुंच गई है। कुछ जगहों पर वायु प्रदूषण अधिक है। लेकिन धीरे-धीरे इसमें कमी आएगी। 


पराली के धुएं का हिस्सा हुआ कम


पंजाब, हरियाणा और पड़ोसी  इलाकों में शनिवार को पराली जलाने के 1292 केस दर्ज किए गए थे। दिल्ली पहुंचने वाली हवाओं की दिशा पछुआ होने के बावजूद इनकी चाल कम रही। इससे प्रदूषण में पराली के धुएं का हिस्सा सिर्फ 9 फीसदी हिस्सा ही रहा। जबकि शुक्रवार को 15 फीसदी से ऊपर था। इससे शनिवार को दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स 346 और एक दिन पहले 366 था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।