4 जुलाई से आम लोगों के लिए खुलेगी दिल्ली की जामा मस्जिद, इन नियमों का करना होगा पालन

बुखारी ने कहा कि अनलॉक 1 के तहत कई तरह की ढील दी गई है और सामान्य गतिविधियां शुरू हो गई हैं
अपडेटेड Jul 01, 2020 पर 08:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते देश की सारी गतिविधियों पर रोक लगाई गई थी। जिसके तहत मंदिर मस्जिद बंद हो गए थे। अब दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद (Jama Masjid) को 4 जुलाई से आम लोगों को नमाज अदा करने के लिए खोलने की घोषणा की गई है। मस्जिद के शाही इमाम (Shahi Imam) सैयद अहमद बुखारी (Syed Ahmed Bukhari) ने मंगलवार को यह जानकारी दी है।


इससे पहले दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के चलते मस्जिद को 30 जून तक बंद कर दिया गया था। बुखारी ने अपने एक बयान में कहा है कि मस्जिद को दोबारा खोलने का फैसला लोगों को एक्सपर्ट्स के साथ बातचीत करके लिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि अनलॉक के तहत काफी जगह ढील दी गई है साथ ही सामान्य गतिविधियां भी शुरू हो गई हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ी है।


इन नियमों का करना होगा पालन


मस्जिद में नमाज के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा। साथ ही मास्क पहनना भी जरूरी है। साथ ही नमाज अदा करने के लिए जनमाज़ साथ लेकर आना होगा और सभी लोगों को वज़ू अपने-अपने घरों से करके आना होगा।


बता दें कि शाही इमाम के निजी सचिव की कुछ महीने पहले कोरोना वायरस के चलते मौत हो गई थी। लिहाजा तब से घर पर ही नमाज अदा करने के लिए कहा गया था। हालांकि मस्जिद के कुछ कर्मचारियों को इसके अंदर पांच वक्त की नमाज अदा करने की अनुमति दी गई थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।