Cyclone Nivar: निवार के कारण रद्द की गईं कई ट्रेनें, चेन्नई एयरपोर्ट पर 26 नवंबर सुबह 7 बजे तक सभी फ्लाइट रद्द

मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया कि चक्रवाती तूफान के अगले 12 घंटे में अति विकराल रूप धारण की आशंका है
अपडेटेड Nov 26, 2020 पर 11:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चक्रवात तूफान निवार (Cyclone Nivar) को ध्यान में रखते हुए दक्षिणी रेलवे (Southern Railway) ने सात ट्रेनों की सेवाओं को रद्द कर दिया है। इन ट्रेनों का संचालन 26 नवंबर के लिए रद्द किया गया है। दक्षिण रेलवे ने एक बयान में कहा कि छह जोड़ी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा एक और ट्रेन रद्द कर दी गई है, जो गुरुवार के लिए निर्धारित थी। वहीं, चक्रवात निवार के कारण चेन्नई एयरपोर्ट (Chennai airport) पर विमान परिचालन आज शाम 7 बजे से कल सुबह 7 बजे तक निलंबित कर दिया गया है।


बता दें कि चक्रवाती निवार अगले 12 घंटे में विकराल रूप धारण कर लेगा और गुरुवार तड़के तमिलनाडु (Tamil Nadu) और पुडुचेरी (Puducherry) के बीच तट से टकराएगा। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने चक्रवात के मद्देनजर लोगों की सुरक्षा के लिए गुरुवार को चेन्नई, वेल्लोर, कुड्डालोर, विल्लुपुरम, नागापट्टिनम, तिरुवरूर, चेंगलपेट, कांचीपुरम समेत 13 जिलों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की। बुधवार को पहले ही अवकाश घोषित किया जा चुका था।


तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश


मौसम विभाग द्वारा बुधवार को जारी बुलेटिन में कहा गया कि चक्रवाती तूफान के अगले 12 घंटे में अति विकराल रूप धारण की आशंका है। इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 25 नवंबर की रात या 26 नवंबर तड़के तमिलनाडु और पुडुचेरी के बीच कराईकल और मामल्लापुरम तट से टकराने की आशंका है। तूफान की गति 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी, जो बढ़कर 145 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। चक्रवात के प्रभाव से चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में रातभर बारिश हुई और निचले स्थानों में जलजमाव हो गया।


वहीं, निवार के आगमन के मद्देनजर पुडुचेरी सरकार का कहना है कि प्रशासन किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। केंद्र शासित प्रदेश में चक्रवाती तूफान के कारण मंगलवार रात से रुक-रुक कर मध्यम बारिश हो रही है। बुधवार को उपराज्यपाल किरण बेदी ने एक वीडियो संदेश में निवासियों से घर के अंदर रहने की अपील की। उन्होंने लोगों से यह भी कहा कि जहां भी जरूरत हो, वहां के लोग सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। उन्होंने कहा कि पूरा सरकारी तंत्र आपकी सेवा में है और सुरक्षा के लिए सरकार के निर्देशों पर ध्यान दें। पुडुचेरी क्षेत्र में लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए धारा 144 लागू कर दी गी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।