लेह-लद्दाख में आया 5.4 तीव्रता वाला भूकंप, जान-माल का नुकसान नहीं

इस क्षेत्र में इस हफ्ते आया यह दूसरा भूकंप है, इससे पहले मंगलवार को श्रीनगर में रिक्टर स्केल पर 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे
अपडेटेड Sep 26, 2020 पर 10:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

लेह-लद्दाख में शुक्रवार की शाम 4.27 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी (National Center for Seismology- NCS) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई। NCS ने बताया कि भूकंप का केंद्र लेह से 129 किलोमीटर दूर और जमीन के करीब 10 किमी अंदर था। भूकंप के इस झटके से लेह-लद्दाख में कई बिल्डिंग्स में दरारें आई हैं। हालांकि, भूकंप से ज्यादा नुकसान या किसी की मृत्यु की सूचना नहीं है। स्थानीय लोगों में भूकंप आने के बाद हडकंप मच गया और वे अपने धर से बाहर सड़कों पर निकल आए। इस हफ्ते इस क्षेत्र में आया यह दूसरा भूकंप है। इससे पहले मंगलवार को श्रीनगर में रिक्टर स्केल पर 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

NCS ने बताया कि हिमालयी क्षेत्र भूकंप के लिहाज से अत्यधिक संवेदनशील है। इसस पहले इसी महीने की 8 तारीख को भी लद्दाख के कारगिल इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब इसकी तीव्रता 4.4 थी। वहीं, लेह-लद्दाख में इससे पहले 31 अगस्त को  4.4 की तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप के लिहाज से जम्मू-कश्मीर संवेदनशील इलाके में आता है। भूकंप से कश्मीर में कई बार तबाही आ चुकी है। 8 अक्टूबर, 2005 को कश्मीर में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें भारत और पाकिस्तान के 80 हजार लोग मारे गए थे।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।