विकास दुबे की संपत्ति की जांच करेगी ED, दुबई और थाईलैंड में काली कमाई निवेश करने का शक

विकास दुबे के लखनऊ और कानपुर में कई सारे मकान और फ्लैट हैं। उसके एनकाउंटर के बाद उसकी विदेश यात्रा की भी जांच-पड़ताल शुरू कर दी गई है
अपडेटेड Jul 12, 2020 पर 11:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे (Vikas Dubey) का शुक्रवार को आखिरकार अंत हो गया। उसे एनकाउंटर में मार दिया गया है। एनकाउंटर के बाद अब विकास दुबे की संपत्ति की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ED) करेगा। ईडी ने यूपी पुलिस से विकास दुबे और उसके परिवार के सभी सदस्यों, सहयोगियों और आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहने वाले लोगों का डिटेल्स मांगा है। साथ ही दुबे के खिलाफ आपराधिक मामलों की वर्तमान स्थिति की भी जानकारी मांगी है।


ED ने कानपुर जोन के पुलिस महानिरीक्षक (IG) मोहित अग्रवाल को पत्र लिखकर विकास दुबे की संपत्तियों के बारे में जानकारी मांगी है। जानकारी के मुताबिक, विकास दुबे के लखनऊ और कानपुर में कई सारे मकान और फ्लैट हैं। विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद उसकी विदेश यात्रा की भी जांच-पड़ताल शुरू कर दी गई है।


दुबई और थाईलैंड में काली कमाई निवेश करने का शक


इंडिया टुडे के अनुसार, ईडी ने यूपी पुलिस से विकास दुबे की संपत्ति की सूची मांगी है। विकास के नाम से यूपी की राजधानी लखनऊ में दो बड़े मकान हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गैंगस्टर ने अपनी कमाई का हिस्सा दुबई और थाईलैंड में भी इनवेस्ट किया है। रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि यह निवेश उसने अपने फाइनेंसर और अपने सबसे विश्वस्त जय बाजपेयी के माध्यम से की है। फिलहाल, पुलिस जय बाजपेयी से भी पूछताछ कर रही है।


यूपी एसटीएफ ने एक सप्ताह पहले ही कानपुर के रहने वाले जय बाजपेयी को हिरासत में लिया था। जय को विकास का काफी खास माना जाता था। पूछताछ में खुलासा हुआ है कि जय ही विकास की काली कमाई को सफेद में तब्दील करता था। उसने विकास का पैसा हवाला, प्रॉपर्टी और अन्य कारोबार में लगाया।


विकास दुबे ने खरीदे 11 घर और 16 फ्लैट


टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से लिखा कि विकास दुबे ने यूपी में ही 11 घर और 16 फ्लैट खरीदे हैं। इनमें से उसने एक बंगला लखनऊ के आर्यनगर में कुछ समय पहले ही 23 करोड़ रुपये का खरीदा था। ईडी को जानकारी मिली है कि बीते तीन वर्ष में विकास दुबे ने 14 देशों की यात्रा की थी। संयुक्त अरब अमीरात और थाईलैंड में एक-एक पेंटहाउस भी खरीदा था।


एनकाउंटर में मारा गया विकास दुबे


उत्तर प्रदेश का कुख्यात अपराधी एवं कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले का मुख्य आरोपी विकास दुबे शुक्रवार (10 जुलाई) सुबह कानपुर के भौती इलाके में पुलिस मुठभेड़ मे मारा गया। पुलिस ने बताया कि पुलिस और एसटीएफ की गाड़ियां विकास को उज्जैन से ला आ रही थी, तभी अचानक एक गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। उसमें बैठे विकास दुबे ने भागने की कोशिश की जिसके बाद पुलिस मुठभेड़ हुई और वह घायल हो गया।


पुलिस के मुताबिक, हादसे के बाद दुबे ने एक एसटीएफकर्मी की पिस्तौल छीन ली और भागने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उसे घेर लिया और दोनों तरफ से हुई गोलीबारी में वह घायल हो गया। बयान में बताया गया कि विकास को तुरंत हैलट अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस दुर्घटना में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।