Farmers Protest: रिपब्लिक डे के दिन किसानों के ट्रैक्टर परेड को दिल्ली पुलिस ने दी मंजूरी, रूट पर फैसला जल्द

दिल्ली पुलिस ने किसानों को गणतंत्र दिवस के दिन 26 जनवरी को राजधानी दिल्ली की सड़कों पर ट्रैक्टर परेड निकालने की मंजूरी दे दी है
अपडेटेड Jan 24, 2021 पर 16:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली पुलिस ने किसानों को गणतंत्र दिवस (Republic Day) के दिन 26 जनवरी को राजधानी दिल्ली की सड़कों पर ट्रैक्टर परेड निकालने की मंजूरी दे दी है। किसान किस रूट से यह रैली निकालेंगे इस पर फैसला जल्द संभव है। उम्मीद है कि रूट को लेकर आज रात फैसला लिया जाएगा। आपको बता दें कि किसान 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालने पर अड़े हुए थे और केंद्र सरकार नहीं चाहती थी कि इस दिन किसान का ट्रैक्टर परेड हो। इस वजह से किसान नेताओं और दिल्ली पुलिस के बीच कई दिनों तक कई दौड़ की बातचीत हुई, जिसके बाद आज दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर रैली को अपनी मंजूरी दे दी।

किसान नेताओं की पुलिस के साथ हुई बैठक के बाद किसान नेता दर्शन पाल ने कहा कि ट्रैक्टर परेड करीब 100 किलोमीटर चलेगी। परेड में जितना समय लगेगा, पुलिस हमें उतना समय देगी। उन्होंने कहा कि यह परेड शांतिपूर्ण और ऐतिहासक होगी जिसे दुनिया देखेगी। किसान नेताओं ने कहा कि ट्रैक्टर परेड गाजीपुर, टिकरी और सिंघु बॉर्डर से शुरू हो सकती है। दिल्ली एनसीआर में निकलने वाली ट्रैक्टर परेड में शामिल होने के लिए कई राज्यों के किसान दिल्ली आ रहे हैं।

देश की सुरक्षा आन-बान-शान पर कोई छींटा नहीं पड़ेगा

वहीं, किसान प्रतिनिधियों और पुलिस की बैठक के बाद योगेंद्र यादव ने कहा कि 26 जनवरी को किसान इस देश में पहली बार गणतंत्र दिवस परेड करेगा। पांच दौर की वार्ता के बाद ये सारी बातें कबूल हो गई हैं। सारे बैरिकेड खुलेंगे, हम दिल्ली के अंदर जाएंगे और मार्च करेंगे। रूट के बारे में मोटे तौर पर सहमति बन गई है। उन्होंने कहा हम अपने दिल की भावना व्यक्त करने अपनी राजधानी के अंदर जाएंगे। एक ऐसी ऐतिहासिक किसान परेड होगी जैसी इस देश ने कभी नहीं देखी। यह शांतिपूर्वक होगी और इस देश के गणतंत्र दिवस परेड पर या इस देश की सुरक्षा आन-बान-शान पर कोई छींटा नहीं पड़ेगा।

24 घंटे से लेकर 72 घंटे तक चलेगी परेड

ट्रैक्टर परेड की टाइमिंग अभी फाइनल नहीं हुई है। उम्मीद है कि यह परेड 24 घंटे से लेकर 72 घंटे तक चलेगी। इसके लिए पांच रूट तैयार किए गए हैं। हालांकि, किसान नेताओं ने कहा कि रूट पर विचार किया जा रहा है इसलिए इसका ऐलान आज रात या कल किया जाएगा। भारतीय किसान यूनियन के नेता गुरनाम सिंह चडुनी ने किसानों से परेड के दौरान अनुशासित रहने की अपील की है। उन्होंने कहा, मैं परेड में हिस्सा लेने वाले किसानों से अपील करना चाहता हूं कि वे अनुशासन बरतेंगे और कमिटी की तरफ से जारी निर्देशों का पालन करेंगे। किसानों की ट्रैक्‍टर परेड आउटर रिंग रोड पर निकलेंगी या नहीं यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (
https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।