Serum Institute Fire: सीरम इंस्टीट्यूट में आग से 5 लोगों की मौत, PM मोदी और राष्ट्रपति ने जताया शोक, मुआवजे का ऐलान

घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद दमकल की 10 गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है
अपडेटेड Jan 22, 2021 पर 10:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में आज दोपहर एक भीषण आग लग गई, जिसमें पांच लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है। ये आग सीरम के मंजरी प्लांट की चौथी और पांचवी मंजिल पर लगी थी। घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद दमकल की 10 गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। इस घटना को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। साथ ही SII की तरफ से मृतकों के परिवारों के लिए 25-25 लाख रुपये मुआवजे की भी घोषणा हो चुकी है।


SII ने एक बयान जारी कर कहा कि आज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में अत्यंत दुखद दिन है। हमें बेहद दुख हुआ है और दिवंगत लोगों के परिवार के प्रति हमारी संवेदना है। मानदंडों के अनुसार अनिवार्य राशि के अलावा प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। पुणे मेयर मुरलीधर मोहोल ने बताया कि यहां पर पहले 4 लोगों के फंसे होने की आशंका थी, उन्हें सुरक्षित निकाला गया, लेकिन बाद में पता चला कि जो फ्लोर पूरी तरह से जलकर राख हो गया, उसमें 5 लोगों के शव को निकाला गया है।


उन्होंने बताया कि जिन पांच लोगों की मौत हुई, वे शायद निर्माणाधीन इमारत के मजदूर थे। आग के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि बिल्डिंग में चल रही वेल्डिंग के कारण ये घटना हुई है। सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने कहा कि हमें अभी कुछ परेशान करने वाले अपडेट मिले हैं। आगे की जांच के बाद हमने जाना कि दुर्भाग्य से कुछ जानमाल का नुकसान हुआ है। हम इससे काफी दुखी हैं और दिवंगत के परिवार के सदस्यों के लिए हमारी गहरी संवेदनाएं हैं।


इससे पहले पुणे के पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता ने बताया कि हमें 2:45 बजे सीरम इंस्टीट्यूट की एक इमारत में आग लगने की सूचना मिली। पुलिस और फायर ब्रिगेड तुरंत मौके पर पहुंची। सभी लोगों को निकाल लिया गया है। एक घंटे में आग बुझा दी जाएगी। इस इमारत में वैक्सीन का प्लांट या स्टोरेज नहीं किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि आग बुझ जाने के बाद पुलिस की जांच शुरू हो जाएगी। हम हर पहलू की जांच करेंगे। इस इमारत में निर्माण कार्य चल रहा था।


SII में हुई इस घटना को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इस घटना को लेकर वो दुखी हैं। उन्होंने लिखा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में आग की वजह से हुई मौतों से बेहद दुखी हूँ। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उन लोगों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपनी जान गंवाई। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हों। पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस आग की घटना को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में आग की दुर्घटना में हुई मौतें दुर्भाग्यपूर्ण हैं। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।


वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि सीएम उद्धव ठाकरे पुणे म्युनिसिपल कमिश्नर के संपर्क में हैं और ऑन-ग्राउंड अपडेट्स ले रहे हैं। उन्होंने राज्य की मशीनरी को निर्देश दिया है कि वे समन्वय करें और सुनिश्चित करें कि स्थिति नियंत्रण में है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में SEZ-3 मंजिल इलाके की बिल्डिंग में आग लगी। वहां पर वेल्डिंग का काम हो रहा था। जिसकी वजह से आग लग गई। इस घटना में 5 लोगों की मृत्यु हुई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।