पूर्व डिप्टी CM सुशील कुमार मोदी को BJP ने बिहार से बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

डिप्टी सीएम नहीं बनाए जाने से सुशील मोदी नाराज बताए जा रहे थे
अपडेटेड Nov 29, 2020 पर 09:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बिहार की खाली राज्यसभा सीट के लिए राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) को उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है। यह जानकारी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने दी है। लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के संस्थापक रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) के 8 अक्टूबर को निधन के बाद राज्यसभा सीट खाली हो गई, जिसका नेतृत्व वर्तमान में उनके बेटे और LJP अध्यक्ष चिराग पासवान कर रहे हैं। राज्यसभा उपचुनाव 14 दिसंबर को होना है।


सुशील मोदी बिहार के दिग्गज नेता हैं और नीतीश कुमार की अगुआई में 2005 से 2020 तक NDA सरकार में डिप्टी सीएम रहे। हालांकि, हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों के बाद उन्हें नए बिहार कैबिनेट में जगह नहीं मिली थी। इस बार BJP ने उनकी जगह तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री बनाया है। डिप्टी सीएम नहीं बनाए जाने से सुशील मोदी नाराज भी बताए जा रहे थे।


मोदी ने ट्विटर पर भी लिखा था कि कार्यकर्ता का पद उनसे कोई नहीं छीन सकता है। यह तय माना जा रहा था कि सुशील मोदी को केंद्र में लाया जा सकता है। बीजेपी का यह फैसला LJP अध्यक्ष  चिराग पासवान के लिए एक बहुत ही बड़ा झटका है। हाल ही में एलजेपी के बिहार चुनाव में अलग लड़ने के बाद बीजेपी ने उसे साइड लाइन कर दिया है।


अगर ऐसा नहीं होता तो ये सीट एलजेपी के खाते में जानी चाहिए थी। सुशील मोदी अब राज्यसभा के रास्ते केंद्र में जा सकते हैं, जहां उन्हें बड़ी जिम्मेदारी देने की चर्चाएं हैं। वरिष्ठ बीजेपी नेता को दो दिन पहले ही बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के BJP के एक विधायक को लालच देकर तोड़ने की कोशिश का खुलासा किया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।