आज से 18+ के लोगों को फ्री में लगेगा कोरोना वैक्सीन, यहां जानें वैक्सीनेशन से जुड़े सभी डिटेल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि केंद्र ने जुलाई और अगस्त में कोविड-19 वैक्सीनेशन की गति बढ़ाने का निर्णय किया है
अपडेटेड Jun 21, 2021 पर 16:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में आज यानी 21 जून से 18 साल से ऊपर के उम्र वाले हर एक नागरिक को फ्री में कोरोना की वैक्सीन लगेगी। केंद्र सरकार 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को फ्री कोविड-19 वैक्सीन प्रदान करने के लिए कार्यक्रम शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात जून को देश के नाम अपने संबोधन में सभी को फ्री वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान किया था।


वैक्सीनेशन के लिए अब वैक्सीन से जुड़ी वेबसाइट CoWIN पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना भी अनिवार्य नहीं है। यानी कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के अलावा सभी सरकारी और प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। आप किसी भी वैक्सीन सेंटर पर सीधे जाकर रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से अधिक उम्र के हर शख्स को कोविड वैक्सीनेशन के लिए Co-WIN पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ ऑफलाइन यानी वैक्सीनेशन सेंटर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य नहीं है। सरकार के अनुसार, 18 साल या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति सीधे निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवा सकता है।


मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि वैक्सीनेशन के लिए पहले से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना और वैक्सीन लगवाने के लिए पहले से समय लेना जरूरी नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोविन पर रजिस्ट्रेशन कराने के कई माध्यम हैं जिनमें से एक कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना है। उसने कहा कि 1,075 हेल्पलाइन के जरिए भी रजिस्ट्रेशन में सहायता की सुविधा भी दी जा रही है।


वैक्सीन से जुड़ी अहम जानकारी


- 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिक किसी भी सरकारी सेंटर पर जाकर फ्री वैक्सीनेशन का लाभ उठा सकते हैं।


- केंद्र वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 फीसदी खरीदेगा और इसे राज्य सरकारों को मुफ्त में देगा। किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन पर कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।


- सभी वैक्सीनेशन सेंटर सरकारी और निजी, ऑनसाइट ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करेंगे। को-विन ऐप पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं है।


- नागरिकों को वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक करने में मदद करने के लिए राज्य कॉमन सर्विस सेंटर और कॉल सेंटर की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।


- निजी अस्पतालों के लिए कोविड-19 वैक्सीन डोज की कीमत प्रत्येक वैक्सीन निर्माता द्वारा घोषित की जाएगी और किसी भी बदलाव को अग्रिम रूप से अधिसूचित किया जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।