1 जुलाई से दूसरे बैंक के ATM से कैश निकालने पर लगेगा चार्ज, जानिए क्या है नया नियम

1 जुलाई से पहले की तरफ एक सीमा से ज्यादा बार अगर आप दूसरे बैंक के ATM से पैसा निकालते हैं तो आपसे चार्ज लिया जाएगा
अपडेटेड Jun 30, 2020 पर 10:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण फैलने के बाद जब मार्च में लॉकडाउन लागू हुआ था तो फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि अगले तीन महीने तक किसी भी बैंक के ATM से पैसा निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। साथ ही बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस ना रखने पर भी कोई पेनाल्टी ना लगाने की छूट दी गई थी। ये तीन महीने का वक्त जून में खत्म हो रहा है। लिहाजा 1 जुलाई से पुराना नियम लागू हो जाएगा। लिहाजा ग्राहकों को यह ध्यान रखना होगा कि बैंकों के इस बारे में क्या नियम हैं। 


1 जुलाई से पहले की तरफ एक सीमा से ज्यादा बार अगर आप दूसरे बैंक के ATM से पैसा निकालते हैं तो आपसे चार्ज लिया जाएगा। इस मामले में SBI ने ATM से पैसा निकालने का नियम जारी किया है।


क्या हैं SBI के नियम


स्टेट बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, मेट्रो शहरों में ATM से 8 बार कैश निकालने की अनुमति है। इसमें आप 5 बार SBI के बैंक अकाउंट और 3 बार दूसरे बैंक के ATM से पैसे निकाल सकते हैं। अगर आप एक महीने में 8 बार से ज्यादा कैश निकालते हैं तो हर ट्रांजैक्शन  पर 20 रुपए और GST चुकाना पड़ सकता है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।