1 अप्रैल से 21 हजार से कम सैलरी वालों को हर जिले में मिलेंगी ये सुविधाएं

एम्पलॉई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) लाभार्थियों के बड़ी खुशखबरी है
अपडेटेड Jan 28, 2021 पर 14:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

एम्पलॉई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) लाभार्थियों के बड़ी खुशखबरी है। कल यानी बुधवार को ESIC की स्टैंडिंग कमेटी ने सभी ESIC लाभार्थियों के लिए बड़ी सौगात दी है। अब इस स्कीम के तहत 21 हजार के कम वेतन पाने वाले सभी कर्मचारी देश के 735 जिलों में स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे।


ESIC के स्टैंडिंग ​कमिटी की नई मंजूरी के तहत आगामी 1 अप्रैल से सभी 735  जिलों में ईएसआईसी के सदस्यों को स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं मिलनी प्रारंभ हो जाएंगी। फिलहाल यह सुविधा पूरी तरह से केवल 387 जिलों में ही मिलती है। इसके अलावा 187 जिलों में आंशिक सेवाएं मिलती हैं, जबकि 161 जिलों में ESIC सदस्यों को कोई स्वास्थ्य सेवा नहीं मिलती है।


ESIC के स्टैंडिंग ​कमिटी के सदस्य एसपी तिवारी से मिली जानकारी के अनुसार स्टैंडिंग कमिटी ने बुधवार को हुई बैठक में ABPMJAY के तहत प्रबंधन के लिए प्रस्तावित बजट को हरी झंडी दे दी है, जिससे अब देशभर के सभी जिलों में 1 अप्रैल 2021 से बीमित व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी।


बता दें कि ESIC के तहत सदस्यों को हेल्थ सेंटर्स और टाइअप वाले अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं मिलती हैं। ESIC अब प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी ABPMJAY के तहत अपने सभी सदस्यों को स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराता है। कुछ महीने पहले ही इसे लेकर एक सहमति बनी है।


तिवारी ने बताया कि नए क्रियान्‍वयन क्षेत्रों में मेडिकल केयर उपलब्‍ध कराने के लिए ईएसआईसी ने नेशनल हेल्‍थ अथॉरिटी के साथ एमओयू किया है। यह ईएसआईसी के लाभार्थियों को एबीपीएमजेएवाई के तहत पैनल में आने वाले अस्‍पतालों में इलाज कराने की सुविधा प्रदान करेगा।


इसके तहत, ESIC लाभार्थी देशभर में मौजूद सभी ABPMJAY अस्पतालों में सेवांए प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा ABPMJAY लाभार्थियों को भी ESIC अस्पतालों में स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं मिल सकेंगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।