Gold Rate Today: सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज का भाव

Gold Rate Today: पिछले कुछ दिनों में लगातार तेजी के बाद सोने-चांदी की कीमतों में तेज गिरावट की क्या वजह है?
अपडेटेड Aug 12, 2020 पर 15:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Gold Rate Today। अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद सोना (Gold) और चांदी (Silver) लगातार अपनी चमक खोते जा रहे हैं। भारत के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमत में पिछले दो दिनों में जबरदस्त गिरावट आई है। एमसीएक्स (MCX) पर अक्तूबर के वायदा सोने (October gold futures) का भाव 3 फीसदी यानी 1500 रुपये गिरा है। MCX पर 10 ग्राम सोने की कीमत अब सिर्फ 50,441 रुपये रह गई है। वहीं, पिछले हफ्ते वायदा सोना अपने रिकॉर्ड स्तर 56 हजार प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था।

चांदी की कीमतों में भी भारी गिरावट आई है। वायदा चांदी (Silver futures) की कीमत 05 फीसदी यानी प्रति किलोग्राम पांच हजार रुपये गिरकर 61,972 रुपये रह गई है। जबकि, पिछले सप्ताह वायदा चांदी का भाव 78,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ऊपर चला गया था। पिछले सत्र मे सोने के भाव में 6 फीसदी यानी 3200 रुपये की गिरावट आई। वहीं, चांदी की कीमतें 12 फीसदी यानी 9000 रुपये प्रति किलोग्राम गिरीं।


अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी फीकी पड़ी चमक


अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने के कीमतों में गिरावट जारी है। हाजिर सोना (Spot gold) की कीमतों में 2.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और इसकी कीमत 1872.61 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी वायदा सोने (US gold futures) की कीमत 1900 डॉलर प्रति औंस रह गई है। चांदी में तो 07 फीसदी की तेज गिरावट दर्ज की गई है। चांदी का भाव 24.2 डॉलर प्रति औंस रहा।


इस वजह से आई गिरावट


पिछले सप्ताह 2,000 डॉलर प्रति औंस से ऊपर जाने के बाद, डॉलर की रिकवरी से सोना अचानक गिर गया। डॉलर सूचकांक आज प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले स्थिर रहा। सोने की कीमतों में तेज गिरावट ने गोल्ड ईटीएफ से प्रवाह शुरू हो गया है। दुनिया का सबसे बड़ा सोना समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट ने कहा कि मंगलवार को उसकी होल्डिंग 0.3 फीसदी गिरकर 1,257.93 टन हो गई।


सोने-चांदी की कीमतों में कमी आने की एक वजह अमेरिका में एक और आर्थिक पैकेज की चर्चा भी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) नए आर्थिक पैकेज की घोषणा जल्द कर सकते हैं, इससे सोने चांदी की कीमतों पर दबाव है। दुनियाभर के शेयर बाजारों पर निवेशकों का भरोसा बढ़ा है, जिससे सोने और चांदी की तरफ उनका झुकाव कम हुआ है। रूस में कोरोना वैक्सीन का ऐलान होने के बाद दुनिया भर के कमोडिटी बाजारों में गिरावट देखी गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।