Google Pay से अब फ्री में नही कर पाएंगे पैसे ट्रांसफर, देना पड़ेगा चार्ज

हालांकि इस पर कितना चार्ज लगेगा, फिलहाल इस बारे में कोई खुलासा नही किया गया है
अपडेटेड Nov 25, 2020 पर 12:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आप गूगल पे (Google Pay) से पैसों की लेनदेन करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म Google Pay अगले साल जनवरी से वेब ऐप पर अपनी पीयर-टू-पीयर पेमेंट सुविधा (Peer to peer payments facility) को बंद करने जा रहा है। इसके बदले कंपनी की तरफ से इंस्टैंट मनी ट्रांसफर (Instant Money Transfers) पेमेंट सिस्टम जोड़ा जाएगा, जिसके लिए यूजर को चार्ज देना होगा। हालांकि इस पर कितना चार्ज लगेगा, फिलहाल इस बारे में कोई खुलासा नही किया गया है।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा समय में Google Pay मोबाइल या फिर pay.google.com से पैसों को भेजने और रिसीव करने की सुविधा देता है। हालांकि, Google की तरफ से नोटिस जारी करके Web ऐप को बंद करने का ऐलान किया गया है। ऐसे में यूजर साल 2021 की शुरुआत से Pay.google ऐप के जरिए पैसों का ट्रांसफर नही कर पाएंगे। कंपनी ने कहा है कि इसके लिए यूजर को Google Pay का इस्तेमाल करना होगा।
साथ ही Google की तरफ से साफ किया गया है कि Google Pay के सपोर्ट पेज को भी अगले साल जनवरी से बंद कर दिया जाएगा। बता दें कि जब आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे भेजते हैं, तो पैसों के ट्रांसफर होने में एक से लेकर तीन दिन का वक्त लगता है। वहीं, डेबिट कार्ड से फौरन ट्रांसफर हो जाता है। कंपनी ने सपोर्ट पेज से ऐलान किया है कि जब आप डेबिट कार्ड से पैसा ट्रांसफर करते हैं, तो 1.5 फीसदी या 0.31 डॉलर (जो भी अधिक हो) शुल्क लगता है।


ऐसे में Google की तरफ से भी इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पर चार्ज वसूला जा सकता है। Google की तरफ से पिछले हफ्ते कई सारे फीचर को पेश किया गया है। यह सभी फीचर अमेरिकी Android और iOS यूजर के लिए रोलआउट किया गया है। साथ ही कंपनी ने Google Pay के Logo में भी बदलाव किया गया है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।