GST काउंसिल की बैठक आज, जानिए किन फैसलों पर रहेगी नजर

इस बैठक में आमदनी और राज्यों को मुआवजा देने के मुद्दे पर बातचीत हो सकती है
अपडेटेड Jun 12, 2020 पर 15:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

GST काउंसिल की 40वीं बैठक आज यानी 12 जून को होने वाली है। आज की इस बैठक में आमदनी और राज्यों को मुआवजा देने के मुद्दे पर बातचीत हो सकती है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया, "फिलहाल टैक्स बढ़ाने का कोई सवाल ही नहीं है। इससे नुकसान होगा। आज की बैठक में राज्यों को मुआवजा और दूसरे तरीकों से आमदनी कैसे बढ़ाई जाए, इस पर चर्चा होने वाली है।"


देश भर में कोरोनावायरस फैलने और लॉकडाउन की वजह से फाइनेंस मिनिस्ट्री फिलहाल गैर-जरूरी चीजों पर GST बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। जबकि सरकार के रेवेन्यू कलेक्शन जबरदस्त गिरावट आई है।


अगर सरकार गैर-जरूरी चीजों पर GST रेट बढ़ाती है तो उससे डिमांड और कम हो जाएगी। इसका असर अर्थव्यवस्था पर और बुरा होगा। लॉकडाउन के बाद डिमांड बढ़ाने की कोशिश की जा रहा है ताकि सिर्फ एसेंशिएल आइटम के जरिए नहीं बल्कि हर मोर्चे पर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया जा सके।


GST काउंसिल की बैठक को फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण हेड करने वाली हैं। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह बैठक करेंगी। GST की 39वीं बैठक मार्च में हुई थी जिसमें इकोनॉमी पर कोरोनावायरस के असर की चर्चा की गई थी।


कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से राज्यों की GST से होने वाली आमदनी घट गई है। साथ ही मार्च में हुए GST कलेक्शन में भी बड़ी गिरावट आई थी। साल-दर-साल के आधार पर मार्च में सरकार की GST से होने वाली आमदनी 87 फीसदी तक घट गई थी। GST पेमेंट की आखिरी तारीख जून अंत तक है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।