HDFC Bank देगा 25,000 लोगों को रोजगार, देश के लाखों गांवों में बढ़ाएगा नेटवर्क

मौजूदा समय में HDFC बैंक 100,000 गांवों में अपनी सर्विस मुहैया करा रहा है
अपडेटेड Sep 27, 2021 पर 12:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्राइवेट सेक्टर के लेंडर बैंक HDFC बैंक ने कहा है कि वो ग्रामीण इलाकों में अपनी पहुंच को दोगुना कर 200,000 गांवों तक करेगा। इसके लिए बैंक ने अगले 6 महीने में 2,500 लोगों को नियुक्ति करने का फैसला किया है।


बैंक ने कहा है कि अगले 18-24 महीने में बैंक की ब्रांच खोलना, बिजनेस कॉरेसपोंडेंट, बिजनेस फेसिलिटेटर्स, कॉमन सर्विस सेंटर पार्टनर, वर्चुअल रिलेशनशिप मैनेजमेंट और डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ाएगा। इससे बैंक की देश के एक तिहाई गांवों तक पहुंच बढ़ेगी।


फेस्टिवल से पहले सस्ता घर खरीदने का मौका, 10 साल में अब सबसे कम हुई होम लोन की दर, 6 बैंक दे रहे हैं ऑफर


HDFC बैंक मौजूदा समय में 550 से अधिक जिलों में माइक्रो, स्माल और मीडियम एंटरप्राइजेज (micro, small and medium enterprises –MSMEs) को अपने प्रोडक्ट मुहैया करा रहा है। इसके साथ ही मौजूदा समय में बैंक 1000,000 गांवों में अपनी सर्विस दे रहा है।


HDFC बैंक के ग्रुप हेड राहुल शुक्ला (Rahul Shukla) ने कहा कि क्रेडिट और लोन के लिहाज से देखें तो भारत के ग्रामीण इलाकों और अर्द्धशहरी बाजारों (semi-urban markets) में यह सर्विस नहीं है। हालांकि ये इलाके बैंकिंग सिस्टम के टिकाऊ विकास में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। शुक्ला ने कहा कि आगे चलकर बैंक का सपना देश के हर पिनकोड में अपनी सर्विस मुहैया कराना है। बैंक ने कहा है कि वो अपने पारंपरिक प्रोडक्ट्स (traditional products) और सर्विस के साथ-साथ नए प्रोडकट भी पेश करेगा। 


बैंक ने एक बयान में कहा है कि वो पहले से ही फसलों की बुवाई से पहले और उपज के बाद में लोन मुहैया करा रहा है। इसके साथ ही ट् व्हीलर, ऑटो लोन, गोल्ड पर लोन मुहैया करा रहा है। वहीं बैंक अब ग्रामीण अर्थव्यवस्था में हो रहे तेजी से बदलाव और दूरदारज के इलाकों को ध्यान में रखते हुए प्रोडक्ट्स और सर्विस मुहैया कराएगा।   


बता दें कि फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने देश के ग्रामीण इलाकों में बैंकों की उपस्थिति पर नाराजगी जाहिर की थी और बैंकों को इसमें तेजी लाने के लिए कहा था। फाइनेंस मिनिस्टर के बयान के बाद HDFC बैंक  का यह फैसला सामने आया है।


Zerodha ने काइट में लॉगिन की समस्या दूर की, यूजर्स से मिली थी शिकायत


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।