वैक्सीन से हुए 600 लोगों में साइड इफेक्ट, स्वास्थ्य मंत्री बोले यह सामान्य बात

देश में करीब 600 लोगों में कोरोना वैक्सीन का साइड इफेक्ट देखने को मिला है
अपडेटेड Jan 21, 2021 पर 19:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना टीकाकरण के पहले चरण का आज छठा दिन है और अब तक 6.31 लाख कोरोना वॉरियर्स को टीका लगाया गया है जिसमें से देश में करीब 600 लोगों में कोरोना वैक्सीन का साइड इफेक्ट देखने को मिला है। कुछ राज्यों में कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद मौत होने तक की खबरें भी मिली हैं। हालांकि अभी मौत के सही कारण का पता नहीं चल सका है क्योंकि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मौत की वजह वैक्सीनेशन नहीं पाई गई।


बता दें कि 16 जनवरी से टीकाकरण के शुरू होने के बाद से देश में करीब 600 साइड इफेक्ट के मामले सामने आ चुके हैं। इस पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सच्चाई है कि वैक्सीनेशन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। जो भी साइड इफेक्ट के मामले सामने आ रहे हैं, वो सामान्य हैं। किसी भी वैक्सीनेशन में ऐसा होता है।


डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि अगर जड़ से कोरोना को खत्म करना है तो टीका लगवाना आवश्यक है। कुछ लोग राजनीतिक फायदे के लिए टीकाकरण को लेकर गलत बातें फैला रहे हैं ये दुर्भाग्यपूर्ण है। इसका असर कई जगह पर देखने को मिला है और कुछ लोग टीका लगवाने में कतरा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि सभी को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है और सरकार किसी के भी स्वास्थ्य के साथ खिलावाड़ नहीं करेगी।


स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार टीकाकरण के बाद मौत की खबरों पर बताया कि उत्तर प्रदेश-तेलंगाना में 1-1 और कर्नाटक में 2 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। यूपी-कर्नाटक में मरने वालों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से साफ है कि मौत की वजह टीकाकरण नहीं, बल्कि दूसरी दिक्कत है। वहीं, तेलंगाना में पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक देश में गंभीर साइड इफेक्ट के कोई मामले सामने नहीं आए हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।