दिल्ली सरकार ने Radisson Blue, क्राउन प्लाजा, ITC सहित इन होटल्स को Covid Hospitals में बदला, देखें पूरी लिस्ट

बुधवार को दिल्ली में रिकॉर्ड 17,282 संक्रमण के नए मामले आए और 104 लोगों की मौत हो गई
अपडेटेड Apr 15, 2021 पर 10:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी के सेकेंड वेव भयावह रूप ले चुका है। बुधवार को दिल्ली में रिकॉर्ड 17,282 संक्रमण के नए मामले आए और 104 लोगों की मौत हो गई। कोरोना के तेजी से बढ़ते मरीजों को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

दिल्ली सरकार ने कोरोना की बेकाबू रफ्तार के गिरफ्त में आए लोगों के इलाज के लिए दिल्ली के होटल्स को एक्सटेंडेड कोविड हॉस्पिटल (Covid Hospital) में बदलने का निर्णय लिया है। केजरीवाल सरकार ने DDMA एक्ट के तहत प्राइवेट होटल्स को अस्पतालों के साथ लिंक कर उनमें कोविड-19 मरीजों के लिए बेड्स लगाने और उनके इलाज का आदेश दिया है।

कोरोना पेशंट्स को बेहतर इलाज देने के लिए सरकार ने अस्पतालों के साथ होटल और बैंक्वेट हॉल को लिंक किया है, ताकि बेड की संख्या बढ़े और कोविड मरीजों को भर्ती करने में कोई परेशानी नहीं हो। दिल्ली सरकार के निर्देश के मुताबिक, हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों का इलाज होटल्स में और गंभीर मरीजों का इलाज अस्पताल में होगा।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि कुल 23 अस्पतालों को होटल और बैंक्वेट हॉल से जोड़ा गया है। जिन होटल्स को अस्पतालों से लिंक किया गया है, उनमें पश्चिम विहार स्थित रेडिशन ब्लू, ओखला स्थित क्राउन प्लाजा और ITC सहित कई मशहूर 5 स्टार होटल हैं।

नियमों के मुताबिक, संबंधित अस्पताल को  लिंक्ड होटल में पर्याप्त संख्या में नर्स और डॉक्टरों की तैनाती करनी होगी।  साथ ही हॉस्पिटल को  संबंधित कोविड होटल में मरीजों की आवश्यकता अनुसार ऑक्सीजन के सिलिंडर की सप्लाई करनी होगी। लिंक्ड हॉस्पीटल की तरफ से उस होटल में सभी उपकरण जैसे- पीपीई किट्स, एन-95 मास्क, ग्लव्स, दवाईंया और अन्य साजो-सामान मुहैया कराना पड़ेगा।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।