IMD ने जताया अनुमान, इन राज्यों में होगी अगले 5 दिनों में भारी बारिश

दक्षिण की तरफ मानसून का दबाव समान्य बना हुआ है और इसके अगले 4-5 दिन तक ऐसे ही बने रहने की संभावना है
अपडेटेड Sep 28, 2021 पर 17:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में सितंबर महीने में मानसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है और पूरे महीने झमाझम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि जुलाई और अगस्त महीने में बारिश कम हुई है। अब उसकी भरपाई हो रही है।


इसके नॉर्मल पोजीशन के दक्षिण की तरफ मानसून का दबाव समान्य बना हुआ है। और यह अगले 4-5 दिन तक वैसे ही बना रहेगा। उत्तर पूर्व अरब सागर के ऊपर बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन समुद्र स्तर से डेढ़ किलोमीटर ऊपर बना हुआ है। यह तेलंगाना, इससे जुड़े हुए महाराष्ट्र के विदर्भ के ऊपर भी चक्रवाती दबाव बनाए हुए हैं। जो कि समुद्र तल से 5.8 किमी तक है।   


Weather Updates: दिल्ली समेत इन राज्यों में हल्की बारिश के आसार – IMD


28 सितंबर 


गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा और सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर भी भारी बारिश के आसार हैं। पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की आशंका जताई गई है। 


वहीं उत्तराखंड,  पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़,  पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अंडमान और निकोबार, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना है।


29 सितंबर


सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग जगहों पर मूसलाधार बारिश की आशंका है। पश्चिम बंगाल, गुजरात क्षेत्र और कोंकण और गोवा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश के आसार है। इसी तरह झारखंड, ओडिशा और मध्य महाराष्ट्र में चुनिंदा जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं।


30 सितंबर


30 सितंबर को सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग ठिकानों पर भारी बारिश की आशंका है। पश्चिम बंगाल, झारखंड, गुजरात, ओडिशा और तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं।


Weather Updates: अगले 5 दिनों के दौरान इन राज्यों में होगी भारी बारिश, पढ़ें IMD का लेटेस्ट फोरकास्ट


01 अक्टूबर


झारखंड, सौराष्ट्र, और कच्छ, केरल और माहे, लक्ष्यद्वीप और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं। वहीं उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी कराईकल में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ छीटे पड़ने की संभावना है।


02 अक्टूबर


पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, केरल और माहे, लक्षद्वीप और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं। वहीं उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग ठिकानों पर गरज के साथ छीटे पड़ने की संभावना है।


गुजरात के उत्तरी इलाकों और महाराष्ट्र तटीय इलाकों में 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।