IMD ने इस साल पूरे देश में मानसून सामान्य रहने का अनुमान जताया

IMD ने कहा कि मॉनसून के दौरान La Nino की संभावना काफी कम है, देश में लंबी अवधि में 98 प्रतिशत बारिश का अनुमान है
अपडेटेड Apr 16, 2021 पर 21:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज देश के लिए मानसून का पहला अनुमान जारी किया और इसमें उन्होंने कहा कि पूरे देश में मानसून सामान्य रहेगा।  इस साल एलनीनो के बढ़ने के आसार कम हैं। संस्थान इसके बाद अगला अपडेट मई में देगा। इतना ही नहीं संस्थान हर महीने के अंत में अनुमान जारी करेगा।


IMD ने कहा कि मॉनसून के दौरान La Nino की संभावना काफी कम है। देश में लंबी अवधि में 98 प्रतिशत बारिश का अनुमान है। देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य मॉनसून का अनुमान जताया गया है। इसके बाद आईएमडी द्वारा मई में मॉनसून का दूसरा अनुमान जारी किया जायेगा।


आज भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी मौसम अनुमान के पहले प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने अपना मानसून अनुमान जारी कर दिया था। स्काईमेट ने भी मॉनसून सामान्य रहने का अनुमान जताया था।  हालांकि Skymet ने अनुमान लगाया था कि लोंग पीरियड एवरेज रेनफॉल 103 पर्सेंट होगा।


IMD ने कहा कि पिछले तीन सालों में से 2 सालों में मानसून औसत रहा है जबकि इस बार मानसून अच्छा रहने का अनुमान है जो कि कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण लगाये गये लॉकडाउन और तमाम प्रतिबंधों के बीच काफी सुकून पहुंचाने वाली खबर है।


मौसम विभाग ने बताया कि उनके अध्ययन के अनुसार जून से लेकर सिंतबर तक जो देश भर में बारिश होगी वह 96 से लेकर 98 प्रतिशत तक हो सकती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।