प्रसिद्ध तंबाकू उत्पादक ग्रुप पर आयकर का छापा, 335 करोड़ की बेहिसाबी संपत्ति का खुलासा

आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के नगर जिले के संगमनेर स्थित प्रसिद्ध तंबाकू उत्पादक ग्रुप पर छापा मारा और इस छापे में करीब 335 करोड़ रुपये की बेहिसाबी संपत्ति का खुलासा हुआ है
अपडेटेड Feb 23, 2021 पर 16:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के नगर जिले के संगमनेर स्थित प्रसिद्ध तंबाकू उत्पादक ग्रुप पर छापा मारा और इस छापे में करीब 335 करोड़ रुपये की बेहिसाबी संपत्ति का खुलासा हुआ है। इस समूह से संबंधित राज्य के 24 ठिकानों पर मारे गये छापे में इस संपत्ति का खुलासा हुआ है। इस छापे में 1 करोड़ रुपये की बेहिसाबी नकदी भी जब्त की गई है।


सीबीडीटी के स्टेटमेंट के अनुसार कुछ हस्तलिखित नोट एवं एक्सले शीट्स के माध्यम से 243 करोड़ रुपये तंबाकूजन्य पदार्थों की बिक्री नकद और कोई भी लेन-देन न दर्शाते हुए पूरी की गई है। इसके साथ ही तंबाकू की बिक्री करने वाले कुछ वितरकों पर की गई कार्रवाई से और 40 करोड़ रुपये के बेनामी लेन-देन का खुलासा हुआ है।


महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक निर्माण कार्य से संबंधित लेन-देन में इस ग्रुप ने पंजीकरण मूल्य से ज्यादा रकम प्राप्त की या दी है ऐसा जांच में पाया गया। ये रकम करीब 18 करोड़ रुपये है। जमीन और बिल्डिंगों की बिक्री पर पूंजी पर मुनाफे के संबंध में बनाये गये प्रावधानों का उल्लंघन किये जाने का मामला सामने आया है। ये रकम करीब 23 करोड़ रुपये है।


इसके अलावा आयकर विभाग ने सोया उद्योग समूह के मध्यप्रदेश स्थित ठिकानों पर छापा मारकर 450 करोड़ रुपये के बेहिसाबी संपत्ति का खुलासा किया है। इस समूह के बेतुल, सतना (मध्यप्रदेश), मुंबई, सोलापुर (महाराष्ट्र) और कोलकाता स्थित कार्यालयों पर 18 फरवरी से 22 फरवरी तक छापेमारी की कार्रवाई पूरी की।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।