India-China Boder Live: चीन को निशाने पर लेकर पीएम मोदी ने कहा, विस्तारवाद का दौर गया

India-China Boder Live Updates: पीएम ने कहा कि इतिहास इस बात का गवाह है कि विस्तारवादिया नीतियां हमेशा नष्ट हुई हैं
अपडेटेड Jul 04, 2020 पर 08:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

India-China Boder Live Updates। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार सुबह अचानक लेह-लद्दाख के दौरे पर पहुंच गए। यहां उन्होंने चीन को कड़ा संदेश देते हुए कहा है कि विस्तारवादी नीतियों का दौर खत्म हो गया है। पीएम ने यह भी कहा कि इतिहास इस बात का गवाह है कि विस्तारवादिया नीतियां हमेशा नष्ट हुई हैं। भारतीय सेना की बहादुरी की तारीख करते हुए उन्होंने कहा कि इसका कोई जोर नहीं है। लद्दाख में चीन की पीपल्स आर्मी के साथ भिड़ने वाले सेना के जवानों को पीएम ने सैल्यूट भी किया। लेह जिले के निमु (Nimu) में मौजूद आर्मी, एयरफोर्स और ITBP के जवानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "मुश्किल वक्त में आप भारत माता के कवच हैं।"


मोदी ने कहा कि उनके इस दौरे से उन्हें पता चला कि भारतीय सेनाओं की इच्छाशक्ति पहाड़ की तरह मजबूत है। इससे लोगों का उनमें भरोसा बढ़ा है। पीएम मोदी ने कहा, "आप जो सेवा करते हैं उसका मुकाबला पूरे विश्व में कोई नहीं कर सकता है।आपका साहस उस ऊंचाई से भी ऊंचा जहां आप तैनात हैं।आपकी भुजाएं उन चट्टानों से भी मज़बूत है,आज आपके बीच आकर मैं इसे महसूस कर रहा हूं।"


जब देश की रक्षा आपके हाथों में है, आपके मजबूत इरादों में है, तो सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि पूरे देश को अटूट विश्वास है और देश निश्चिंत भी है। आत्मनिर्भर भारत का संकल्प आपके त्याग, बलिदान के कारण और भी मजबूत होता है। पीएम ने कहा, "14 कोर की जांबाजी के किस्से हर तरफ है। दुनिया ने आपका अदम्य साहस देखा है। आपकी शौर्य गाथाएं घर-घर में गूंज रही है। भारत माता के दुश्मनों ने आपकी फायर भी देखी है और आपकी फ्यूरी भी।"  आज लद्दाख के लोग हर स्तर पर, चाहे वो सेना हो या सामान्य नागरिक के कर्तव्य हो, राष्ट्र को सशक्त करने के लिए अद्भुत योगदान दे रहे हैं


पीएम मोदी ने कहा, हमारे यहां कहा जाता है, वीर भोग्य वसुंधरा।यानी वीर अपने शस्त्र की ताकत से ही मातृभूमि की रक्षा करते हैं। ये धरती वीर भोग्या है। इसकी रक्षा-सुरक्षा को हमारा सामर्थ्य और संकल्प हिमालय जैसा ऊंचा है। ये सामर्थ्य और संकल्प में आज आपकी आंखों में, चेहरे पर देख सकता हूं।


पीएम ने सेना के जवानों की तारीफ करते हुए कहा, आप उसी धरती के वीर हैं, जिसने हजारों वर्षों से अनेकों आक्रांताओं के हमलों और अत्याचारों का मुंहतोड़ जवाब दिया है।हम वो लोग हैं जो बांसुरीधारी कृष्ण की पूजा करते हैं, हम वहीं लोग हैं जो सुदर्शन चक्रधारी कृष्ण को भी अपना आदर्श मानते हैं।


पीएम मोदी ने आज अचानक लेद्दाख का दौरा किया। यहां उन्होंने निमु (Nimu) के फॉरवर्ड पोजीशन में सीनियर अधिकारियों से बातचीत की। पीएम मोदी के साथ चीफ ऑफ डिफेंस आर्मी चीफ बिपिन रावत और आर्मी चीफ एम एम नरवणे भी मौजूद हैं। इससे पहले गुरुवार को रावत के लद्दाख जाने की खबर आई थी लेकिन पीएम मोदी के जाने की कोई बात नहीं  थी। LAC पर भारत-चीन के बीच बढ़ते सीमा विवाद को देखते हुए पीएम मोदी की यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।