India China Border Faceoff: भारत और चीन के बीच कल होगी कॉर्प्स कमांडर लेवल की बातचीत

इस महीने 15 जून की रात गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में एक कर्नल सहित भारत के 20 जवान शहीद हो गए
अपडेटेड Jun 30, 2020 पर 08:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे मतभेद को सुलझाने के लिए 30 जून, मंगलवार को दोनों देशों के बीच कॉर्प्स कमांडर (Corps Commander) लेवल की बातचीत होगी। इस महीने 15 जून की रात गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में एक कर्नल सहित भारत के 20 जवान शहीद हो गए। उसके बाद से दोनों देशों के बीच हालात बिगड़ते जा रहे हैं। दोनों देशों के बीच इस लेवल की बाताचीत तीसरी बार होने वाली है।


चीन के साथ इस लेवल की आखिरी बातचीत लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के चीन के हिस्से मे मोलदो में हुई थी। दोनों देशों के बीच पहली मीटिंग 6 जून को हुई थी। तब दोनों देश इस बात पर सहमत हुए थे कि वह LAC से पीछे हटेंगे। भारत ने चीन से कहा था कि वह 4 मई से पहले वाली जगह पर चला जाए। मई के पहले हफ्ते में ही यह खबर आई थी कि चीन की सेना ने भारत के लिए अहम माने जाने वाले पेट्रोलिंग प्वाइंट 14 पर कब्जा कर लिया है। जबकि सामान्य तौर पर इस इलाके में भारत की सेना पेट्रोलिंग करती थी।


इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच बातचीत हो रही थी। पहली बातचीत 6 जून को हुई थी। लेकिन इसी बीच चीन ने 15 जून को भारतीय सेना के साथ हिंसक झड़प की और इस घटना में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।