पीएम मोदी अचानक लद्दाख के दौरे पर पहुंचे, जानिए क्या है मामला

पीएम मोदी के साथ चीफ ऑफ डिफेंस आर्मी चीफ बिपिन रावत और आर्मी चीफ एम एम नरवणे भी मौजूद हैं
अपडेटेड Jul 03, 2020 पर 18:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 3 जुलाई, शुक्रवार को अचानक लेद्दाख का दौरा किया। यहां उन्होंने निमु (Nimu) के फॉरवर्ड पोजीशन में सीनियर अधिकारियों से बातचीत की। पीएम मोदी के साथ चीफ ऑफ डिफेंस आर्मी चीफ बिपिन रावत और आर्मी चीफ एम एम नरवणे भी मौजूद हैं। इससे पहले गुरुवार को रावत के लद्दाख जाने की खबर आई थी लेकिन पीएम मोदी के जाने की कोई बात नहीं  थी। LAC पर भारत-चीन के बीच बढ़ते सीमा विवाद को देखते हुए पीएम मोदी की यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। 


चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी के साथ भारतीय सेना की झड़प को देखते हुए पीएम मोदी का यह दौरा पूरे चाक-चौबंद के साथ हुआ था। मई की शुरुआत से ही भारत और चीन की सेना के बीत तनातनी चल रही है। पहले डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह का वेस्टर्न सेक्टर में जाने वाले थे।


इससे पहले गुरुवार को विदेश मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि सीमा पर सुलह की तमाम कोशिशें चल रही हैं। लेकिन अब इसमें लंबा वक्त लग सकता है क्योंकि चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी बातचीत के पक्ष में नहीं है।


दोनों पक्षों के बीच अभी तक तीन बार मिलिट्री लेवल की बातचीत हो चुकी है। हालांकि अभी भी गलवान, गोगरा, पैंगॉन्ग सो के इलाके में मामला सुलझने काफी वक्त और मान-मनौव्वल की जरूरत होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।