India-China face-off: मेजर जनरल स्तर की मीटिंग का आज दूसरा दौर, जानिए किस मुद्दे पर होगी बात

लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और चीन आर्मी के कमांडर मेजर जनरल लियू के साथ मोल्डो में मीटिंग होगी
अपडेटेड Jun 22, 2020 पर 18:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत चीन सीमा विवाद गहराता जा रहा है। पहले राउंड में मैराथन मीटिंग हुई। आज दूसरे दौर की फिर से मीटिंग होने वाली है। जिसमें भारत की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह (Lt General Harinder Singh) और चीनी सेना कमांडर मेजर जनरल लियू (Major General Liu) हिस्सा लेंगे। दोनों अफसर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (Line of Actual Contro) के 3,488 किमी के चीनी इलाके के मोल्डो (Moldo) में मुलाकात करेंगे। इस मीटिंग में 6 जून को तनाव घटाने के लिए जिन मुद्दों पर सहमित बनी थी, उस पर किताना काम किया गया और कितना बाकी है। इस पर चर्चा की जाएगी।
 
भारत सरकार ने चीन के साथ लगे 3488 किलोमीटर लंबी सीमा पर मुठभेड़ और हिंसक झड़प को देखते हुए नियमों में बदलाव किया है। सरकार ने भारतीय सेना को अब यह अधिकार दिया है कि चीन के उकसावे पर वह अपने हिसाब से मामले से निपट सकते हैं।


बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (Chief of Defence Staff) जनरल बिपिन रावत (Gen Bipin Rawat) आर्मी चीफ (Army Chief) जनरल एम एम नरवणे (Gen MM Naravane) नेवी चीफ (Navy Chief) एडमिरल करमबीर सिंह (Admiral Karambir Singh) और एयर चीफ मार्शल (Air Chief Marshal) आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauria) के साथ मीटिंग की। इस मीटिंग में सेनाओं की तैयारियों की समीक्षा की गई।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।