भारत और यूरोपियन यूनियन के बीच Free Trade पर अगले महीने से फिर बातचीत शुरू होगी

भारत और यूरोपियन यूनियन के बीच वर्ष 2013 से ही अटकी पड़ी फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर बातचीत अगले महीने फिर से शुरू हो सकती है
अपडेटेड Apr 14, 2021 पर 16:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत और यूरोपियन यूनियन के बीच वर्ष 2013 से ही अटकी पड़ी फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (India European Union free trade agreement) पर बातचीत अगले महीने फिर से शुरू हो सकती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि अगले महीने भारत और यूरोपियन यूनियन (EU) के बीच शिखर सम्मेलन के दौरान व्यापार समझौते पर औपचारिक बातचीत फिर शुरू होगी।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इससे दोनों पक्षों के बीच रिश्तों को और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। आपको बता दें कि आईटी सेक्टर के लिए डेटा सिक्योरिटी सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर मतभेद दूर करने में विफल रहने के कारण भारत और 287 देशों के समूह EU के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत मई, 2013 से ही अटकी पड़ी है।

भारत और EU के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के लिए बातचीत जून, 2007 में ही शुरू हुई थी। पुर्तगाल के विदेश मंत्री अगस्तो सैंतोस सिल्वा (Augusto Santos Silva) के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत और EU के बीच 8 मई को पुर्तगाल में शिखर सम्मेलन के दौरान व्यापार और निवेश समझौतों पर औपचारिक बातचीत फिर से शुरू होना पुर्तगाल की अगुवाई में EU काउंसिल की उल्लेखनीय सफलता होगी।

बैठक के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत और पुर्तगाल के बीच टॉप लेवल एक-दूसरे के देश की यात्रा के महत्व रेखांकित करते हुए कहा, इससे दोनों देशों के बीच कई समझौतों के रास्ते साफ हुए और अच्छे परिणाम सामने आए। वित्त मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंध को 21वीं सदी की आधुनिक भागीदारी में बदलने में मदद मिली है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।