पाकिस्तान के PM इमरान खान को भारत ने दी एयर स्पेस इस्तेमाल करने की मंजूरी, करेंगे श्रीलंका का दौरा

इमरान खान को 24 फरवरी को श्रीलंका की संसद को संबोधित भी करना था, लेकिन बाद में संबोधन के कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया
अपडेटेड Feb 23, 2021 पर 11:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत सरकार ने पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधान मंत्री इमरान खान (Imran Khan) के विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र (Indian Airspace) का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है। खान 23 फरवरी से दो दिवसीय यात्रा पर श्रीलंका जाने वाले हैं। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, भारत ने खान के विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी है। वह श्रीलंका (Sri Lanka) की यात्रा करेंगे।


श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के साथ अपनी बैठकों और एक निवेशक सम्मेलन में हिस्सा लेने के अलावा, खान को 24 फरवरी को श्रीलंका की संसद को संबोधित भी करना था, लेकिन बाद में संबोधन के कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया।


रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान के संसद में भाषण के कार्यक्रम के लिए पाकिस्तान सरकार ने श्रीलंका से अनुरोध किया गया था। हालांकि, बाद में इसे रद्द कर दिया गया था, क्योंकि श्रीलंका कथित तौर पर भारत के साथ संबंधों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहता था।


कोलंबो गजट में छपी डार जावेद द्वारा "Sri Lanka avoids clash with India by cancelling Khan Parliament speech" शीर्षक वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, कोलंबो सरकार उस समय भारत के साथ रिश्तों में खटास पैदा करने का जोखिम नहीं उठा सकती, जब वह चीनी कर्ज-जाल में फंस गई हो और COVID-19 वैक्सीन के मामले में भारत सबसे बड़ा रक्षक है।


भारत ने हाल ही में श्रीलंका को Covishield वैक्सीन की 5 लाख खुराक उपहार में दी थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सितंबर में एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान अपने पीएम महिंदा राजपक्षे के लिए एक प्रतिबद्धता दिखाई थी। उन्होंने वादा किया था कि भारत कोरोनोवायरस (Coronavirus) महामारी के स्वास्थ्य और आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए द्वीप राष्ट्र को हर संभव सहायता प्रदान करेगा।


2019 में पाकिस्तान ने कश्मीर में कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन का हवाला देते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका और सऊदी अरब की यात्रा के दौरान उनके हवाई जहाज के लिए अपना एयर स्पेस खोलने से इनकार कर दिया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।