Tokyo Olympics: भारतीय मेंस हॉकी टीम ने रचा इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हरा 49 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची

भारतीय हॉकी टीम 1972 में म्यूनिख ओलंपिक के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है
अपडेटेड Aug 02, 2021 पर 09:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Tokyo Olympics 2021: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक खेलों में ग्रेट ब्रिटेन को हराकर 49 साल बाद पहली बार ओलंपिक के अंतिम चार में जगह बनाई है। इस तरह भारत की हॉकी टीम 49 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची है। भारत 1972 में म्यूनिख ओलंपिक के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचा है।


भारत सेमीफाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन बेल्जियम से भिड़ेगा, जिसने क्वार्टर फाइनल में स्पेन को 3-1 से हराया। दूसरा सेमीफाइनल आस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच खेला जाएगा। भारत की तरफ से दिलप्रीत सिंह (7वें), गुरजंत सिंह (16वें) और हार्दिक सिंह (57वें मिनट) ने गोल किए।


Tokyo Olympics: भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, ओलंपिक बैडमिंटन में जीता कांस्य पदक


ग्रेट ब्रिटेन की तरफ से एकमात्र गोल सैमुअल इयान वार्ड (45वें) ने किया। भारत ने ओलंपिक में आखिरी पदक मास्को ओलंपिक 1980 में स्वर्ण पदक के रूप में जीता था, लेकिन तब केवल छह टीमों ने भाग लिया था और राउंड रोबिन आधार पर शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच स्वर्ण पदक का मुकाबला हुआ था।


भारत ने 1980 के बाद से ओलिंपिक खेलों में कोई मेडल नहीं जीता है और इस बार टीम मेडल के बेहद करीब है। भारत ने साल 1980 में ओलंपिक में आखिरी बार हॉकी में गोल्ड मेडल जीता था। जबकि आखिरी बार 1972 के म्यूनिख खेलों में ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, जहां वे पाकिस्तान से 0-2 से हार गए थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।