रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी की, आज से ऑनलाइन बुकिंग

1 जून के लिए आज 10 बजे से बुकिंग शुरू होने वाली थी लेकिन अभी यह शुरू नहीं हो पाई है
अपडेटेड May 21, 2020 पर 16:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंडियन रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है। इसकी बुकिंग 21 मई सुबह 10 बजे से शुरू होने वाली थी लेकिन अभी तक शुरू नहीं हो पाई है।


इन 200 ट्रेन में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी, पूर्वा एक्सप्रेस सहित कई ट्रेन हैं। रेलवे ने यह भी कहा कि इसमें AC और नॉन AC क्लास होंगे और दोनों पूरी तरह रिजर्व किए जाएंगे।


टिकटों की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट के जरिए कराई जाएगी। इसमें 1 महीना पहले तक का टिकट लेने की सुविधा होगी। रेलवे ने बताया कि AC और नॉन AC के अलावा जनरल सीट के लिए भी रिजर्वेशन की जाएगी। यानी कोई भी ऐसी सीट नहीं रहेगी जहां बिना रिजर्वेशन का कोई बैठा हो।


जनरल क्लास के रिजर्वेशन के लिए भी सेकेंड सीटिंग (2S) के बराबार किराया लिया जाएगा। यात्रियों को बिना रिजर्वेशन का कोई टिकट जारी नहीं किया जाएगा। RAC और वेटिंग लिस्ट में बुकिंग तो होगी लेकिन वेटिंग लिस्ट के टिकट पर किसी को ट्रेन में बैठने नहीं दिया जाएगा।


रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 19 मई को ट्वीट करके बताया था कि ट्रेनों के शिड्यूल की जानकारी जल्दी ही दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी टिकट खिड़की से टिकट बुक करने की इजाजत नहीं है ताकि स्टेशन पर लोगों की भीड़ कम हो सके।


उन्होंने यह भी बताया कि रेलवे अगले कुछ दिनों में हर दिन 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने वाली है ताकि अलग-अलग जगहों पर फंसे लोग घर पहुंच सकें।


गोयल ने ट्वीट करके कहा, "अगले दो दिनों के भीतर रेलवे हर दिन 400 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने वाली है। सभी प्रवासियों से अनुरोध है कि वो जहां हैं वहीं रहें, इंडियन रेलवे उन्हें घर तक पहुंचाएगी।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।