स्पेशल ट्रेन में 22 मई से लिमिटेड वेटिंग लिस्ट शुरू होगी: रेलवे

ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट की सुविधा 22 मई से मिलेगी और इसके लिए बुकिंग 15 मई से शुरू होगी
अपडेटेड May 14, 2020 पर 13:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंडियन रेलवे ने ऐलान किया कि स्पेशल ट्रेन में लिमिटेड वेटिंग लिस्ट 22 मई से शुरू किया जाएगा। रेलवे अगले कुछ दिनों में नोटिफाई करेगा कि किन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट शुरू की जा रही है। यह सुविधा 15 मई से लागू होगी।


हालांकि वेटिंग लिस्ट की एक तय सीमा होगी। AC 3 टायर के लिए 100, AC 2 टायर के लिए 50, स्लीपर क्लास के लिए 200, चेयर कार के लिए 100 और फ़र्स्ट क्लास AC और एग्जिक्यूटिव क्लास के लिए 20-20 की सीमा तय की गई है। रेलवे की इस कोशिश का मकसद कंफर्म टिकट के लिए मारामारी कम करने की कोशिश की है।


इंडियन रेलवे ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों में RAC (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) की सुविधा नहीं होगी।


ऑनलाइन बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट के जरिए ही की जा सकती है। एजेंट ट्रेन के टिकटों की बुकिंग नहीं कर सकते हैं। अभी तक मैक्सिमम 7 दिन पहले टिकट की बुकिंग हो सकती है।


रेलवे के जोनों को भेजे गए बोर्ड के इस आदेश में संकेत दिया गया है कि रेलवे मौजूदा AC ट्रेनों के बजाय मिक्स सर्विस शुरू करने की योजना बना रहा है। इसका यह भी मतलब है कि बड़े शहरों के साथ साथ छोटे शहरों के लिए भी सेवाएं शुरू की जा सकती हैं। फिलहाल राजधानी स्पेशल बड़े शहरों के लिए सेवाएं मुहैया करा रही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।