JEE Advanced 2021: कोविड के चलते IIT प्रवेश परीक्षा JEE Advanced टली, कब होगी परीक्षा, देखिए पूरी डिटेल

JEE Advanced 2021 की प्रवेश परीक्षा IIT खड़गपुर आयोजित कराएगा और यह कम्प्यूटर के जरिए परीक्षा ली जाएगी
अपडेटेड May 27, 2021 पर 12:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

JEE Advanced 2021: कोरोना वायरस के बिगड़े हालात को देखते हुए IIT खड़गपुर ( IIT Kharagpur) ने JEE एडवांस प्रवेश परीक्षा टाल दी है। पहले यर परीक्षा 3 जुलाई 2021 को होनी थी।


नोटिफिकेशन जारी कर IIT खड़गपुर ने कहा है कि मौजदूा हालत में कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए 3 जुलाई दिन शनिवार को होने वाली JEE Advanced परीक्षा को टाल दिया गया है। परीक्षा की नई तारीख का बाद में ऐलान किया जाएगा।


बता दें कि JEE मेंस परीक्षा पास करने वाले छात्र जेईई एडवांस्ड में आवेदन करने के पात्र होते हैं । आईआईटी में दाखिले के लिये आईआईटी (एडवांस्ड) में उत्तीर्ण होने के साथ 12वीं कक्षा में या तो कम से 75 फीसदी नंबर या प्रवेश परीक्षा में टॉप 20 पर्सेंटाइल में स्थान आने की जरूरत होती है। कोविड-19 महामारी के चलते 12वीं कक्षा में नंबरों से जुड़ी पात्रता में छूट दी गई है। 


IIT खड़गपुर के प्रोफेसर परीक्षा आयोजित कराने वाली समिति के चेयरमैन देबाशीष चक्रवर्ती (Debashish Chakravarty) ने कहा कि JAB (joint admission board of IITs) ने 2021 की प्रवेश परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी में कराने का फैसला किया है। जैसा कि इसके पहले साल भी किया गया था।


जेईई मेन परीक्षा पास करने वाले टॉप 2.5 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबल हैं। जेईई मेन, भारत भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है, वहीं जेईई एडवांस्ड का आयोजन देश के 23 IITs में प्रवेश के लिए किया जाता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।