JEE Advanced Exam 2021: IIT में प्रवेश के लिए JEE एडवांस्ड की तारीखों का ऐलान, 3 अक्टूबर में होगी परीक्षा

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि परीक्षा सभी कोविड-प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी
अपडेटेड Jul 27, 2021 पर 08:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

JEE Advanced Exam Date 2021: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और एनआईटी (NIT) जैसे इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन के लिए जेईई एडवांस्ड 2021 की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते JEE एडवांस्ड परीक्षा पर अनिश्चितता बनी हुई थी, लेकिन अब सरकार ने इसकी घोषणा कर दी है।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने सोमवार को ट्वीट कर कहा कि IIT में प्रवेश के लिए JEE (एडवांस्ड) 2021 की परीक्षा 3 अक्टूबर 2021 को होगी। परीक्षा सभी कोविड-प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी।


शिक्षा मंत्री ने साफ तौर पर कहा है कि एग्जाम के दौरान छात्रों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि ये परीक्षा कोरोना महामारी की स्थिति को ध्यान में रखके आयोजित की जाएगी। इस दौरान कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन होगा।


आपको बता दें कि पहले यह परीक्षा जुलाई में आयोजित होनी थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण इसे आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया था। इंजीनियरिंग के लिए होने वाली इस परीक्षा में लाखों छात्र भाग लेते हैं। IIT में एडमिशन के लिए ये परीक्षा अनिवार्य होती है।


Pegasus Snooping Case: जासूसी कांड की जांच कराएंगी ममता बनर्जी, जांच आयोग का किया गठन


इस बीच, धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि आईआईटी-मद्रास का नाम आईआईटी-चेन्नई करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। उन्होंने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी।


उन्होंने कहा कि आईआईटी-मद्रास का नाम बदलने का कोई भी प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन नहीं है। आपको बता दें कि मद्रास शहर का नाम 1996 में चेन्नई कर दिया गया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।