JEE Main 2020, NEET 2020 exam new dates: JEE मेन परीक्षा 1-6 सितंबर, NEET परीक्षा 13 सितंबर को

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा ये फैसला विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।
अपडेटेड Jul 05, 2020 पर 08:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना के चलते जेईई (JEE) और नीट (NEET) की परीक्षाएं स्थगित हुईं थी जिसकी अब नई तारीखें घोषित की गई हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की है कि जेईई मेन 2020 परीक्षाएं अब 1 से 6 सितंबर के बीच संपन्न होंगी, जेईई एडवांस्ड परीक्षाएं 27 सितंबर को होंगी जबकि नीट 2020 की परीक्षाएं 13 सितंबर को होंगी। पोखरियाल ने 2 जुलाई को परीक्षाएं आयोजित करने की स्थिति का जायजा लेने के लिए एक पैनल बनाया था जिसकी सिफारिश के बाद ये जेईई मेन 2020 और नीट मेन 2020 की परीक्षा की तारीखों में संशोधन किया गया है। इसके पहले नीट और जेईई की तारीखों पर स्थिति स्पष्ट किये जाने के लिए अभिभावकों और विद्यार्थियों ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के खिलाफ रैली करना आरंभ कर दिया था।


JEE 2020 प्रवेश परीक्षा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IITs) और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NITs) और अन्य टेक्निकल इंस्टिट्यूट्स में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। जेईई और नीट परीक्षाएं इंजीनियरिंग और अंडरग्रेज्युएट मेडिकल कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए दी जाती हैं।


केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा ये फैसला विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। उन्होंने कहा मैंने अपने वादे के अनुसार नई तारीखें घोषित की हैं। कोरोना वायरस के चलते ये परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी। विद्यार्थियों की सुरक्षा और शिक्षा की गुणवत्ता हमारी प्राथमिकता है। इसलिए मुझे आशा है कि विद्यार्थी इस अतिरिक्त समय का उपयोग अपनी पढ़ाई और तैयारी के लिए करेंगे।


NEET and JEE की परीक्षाएं पहले मई 2020 में होनी थी। कोविड-19 के संकट के लागू किये गये राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद इसे जुलाई 2020 तक स्थगित कर दिया गया था।


CBSE बोर्ड ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं कैंसल कर दी हैं परंतु जेईई और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं को कैंसल करना ठीक नही हैं।


हर साल करीब 10 लाख विद्यार्थी जेईई मेन परीक्षाएं देते हैं और इस साल करीब 9 लाख 35 हजार विद्यार्थियों ने जेईई मेन 2020 के लिए पंजीकरण कराया है। हालांकि हर साल करीब 12 हजार सीट IITs में उपलब्ध रहती हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।