JNU Entrance Exam 2021: जेएनयू में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आज से शुरू, जानें गाइडलाइंस सहित सभी डिटेल

परीक्षा देश भर के 114 शहरों और 248 केंद्रों में चल रहा है
अपडेटेड Sep 20, 2021 पर 16:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

JNU Entrance Exam 2021: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा सोमवार से 114 शहरों में शुरू हो गई। विश्वविद्यालय के वीसी एम जगदीश कुमार ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षाएं 23 सितंबर तक चलेंगी।


कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित जेएनयू प्रवेश परीक्षा (JNUEE) आज देश भर के 114 शहरों और 248 केंद्रों में शुरू हो गई है। जेएनयूईई 2021 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को शुभकामनाएं। viva की आवश्यकता वाले कार्यक्रमों के लिए प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।


Taliban ने कहा- महिलाओं को शरिया कानून के तहत मिलेगा 'शक्तिशाली और प्रभावी प्रशासन'


परीक्षा तीन घंटे की होगी और यह कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो पालियों में होगी, पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।


गाइडलाइंस जारी


विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक फ्रैंकिंग और रजिस्ट्रेशन औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए छात्रों को परीक्षा के टाइमिंग से दो घंटे पहले JNUEE 2021 परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।


छात्रों को परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, टेप रिकॉर्डर सहित कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र में किसी भी धातु के सामान की अनुमति नहीं हैं क्योंकि छात्रों की जांच हैंडहेल्ड मेटल डिटेक्टर से की जाएगी।


इसके अलावा छात्रों को परीक्षा केंद्र पर अपना पर्स या हैंडबैग ले जाने की भी अनुमति नहीं है। परीक्षा हॉल में डिब्बाबंद फूड आइटम्स, कोल्ड ड्रिंक, चाय या कॉफी और अन्य खाद्य पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं है।


साथ ही परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को अपने एडमिट कार्ड (यदि पहले से नहीं हैं) को डाउनलोड अनिवार्य होगा जो जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट-jnuexam.nta.ac.in पर उपलब्ध है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।