Johnson & Johnson की वैक्सीन पर अमेरिका ने रोक लगाने की सिफारिश की, वैक्सीन लेने पर जम रहे हैं खून के थक्के

जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन पर अस्थायी रोक की सिफारिश की घोषणा के बाद कंपनी के शेयर तीन प्रतिशत गिर गए
अपडेटेड Apr 14, 2021 पर 10:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका (US) ने खून के थक्के जमने की रिपोर्ट की जांच करने को लेकर जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) के सिंगल डोज वाले कोरोना वैक्सीन लगाने को अस्थायी रूप से रोकने की सिफारिश की है। बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर क्लॉटिंग से जुड़े सवाल उठ रहे हैं। जॉनसन की वैक्सीन को लेकर कुछ समय से कहा जा रहा है कि इसे लेने वालों में ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) के मामले मिल रहे हैं।


रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) और खाद्य एवं औषधि प्रशासन (Food and Drug Administration, FDA) ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि वे वैक्सीनेशन के कुछ दिनों बाद छह महिलाओं में खून के थक्के जमने संबंधी मामले की जांच कर रहे हैं।


बयान में कहा गया है कि खून में प्लेटलेट की घटी हुई संख्या के साथ खून के थक्के पाए जाने से इसके (खून के थक्कों) इलाज में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला ब्लड थिनर हेपरिन (दवा) संभवत: खतरनाक साबित हो सकता है।


इसमें आगे कहा गया है कि वैक्सीन की अमेरिका में 68 लाख से अधिक डोज दी गई है, जिनमें से ज्यादातर में किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है। वैक्सीनेशन पर CDC की सलाहकार समिति की बुधवार को बैठक होगी, जिसमें मामलों पर चर्चा होगी। साथ ही, FDA ने भी खून के थक्के जमने और प्लेटलेट की संख्या घटने की जांच शुरू कर दी है।


CDC की प्रधान उप निदेशक डॉ एनी सुचैट और FDA के सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैलुएशन ऐंड रिसर्च के डायरेक्टर डॉ पीटर मार्क्स ने संयुक्त बयान में कहा कि प्रक्रिया पूरी होने तक, हम इस वैक्सीन के उपयोग पर अस्थायी रूप से रोक लगाने की सिफारिश कर रहे हैं।


उन्होंने सुझाव दिया है कि जिन लोगों को जॉनसन ऐंड जॉनसन का वैक्सीन लगवाने के बाद तीन हफ्तों के अंदर सिरदर्द, पेट दर्द, पैरों में दर्द, या जल्दी-जल्दी सांस लेने की समस्या पेश आ रही है, वे अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से संपर्क करें।


इस वैक्सीन को फरवरी के अंत में FDA से इमरजेंसी उपयोग की अनुमति मिली थी। खून के थक्के जमने के बारे में चिंताएं अब तक सिर्फ एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पर ही केंद्रित थी, जिसे अमेरिका में इस्तेमाल की अब तक अनुमति नहीं मिली है। जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन पर अस्थायी रोक की सिफारिश की घोषणा के बाद कंपनी के शेयर तीन प्रतिशत गिर गए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।