कर्नाटक में 47 बकरियों को किया गया क्वारंटीन, जानिए वजह

कर्नाटक में एक चरवाहे के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उसकी 47 बकरियां क्वारंटीन कर दिया गया है
अपडेटेड Jul 01, 2020 पर 14:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पूरी दुनिया में कोरोना काल चल रहा है। देश में भी कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या रोज बढ़ती जा रही है। शहरी इलाकों से शुरु हुआ कोरोना वायरस अब गांवों में भी अपने पांव पसार रहा है। ऐसे ही कर्नाटक के गोडकेरे (Godekere) गांव में एक बकरी चराने वाला कोरोना पॉजिटिव पाया गया। संक्रमित पाए जाने के बाद उसकी 47 बकरियों को क्वारंटीन कर दिया गया है। यह गांव बेंगलुरु (Bengaluru) से लगभग 127 किलोमीटर दूर तुमकुरु (Tumkuru) जिले में है। 


टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, चिक्कनकानहल्ली तालुक (Chikkanayakanahalli taluk) में करीब 300 घर हैं। यहां की आबादी लगभग 1000 है। यहां पर चरवाहे को मिलाकर दो गांववाले कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसी के साथ ही चार बकरियों की संदिग्ध मौत के बाद गांव वाले दहशत में आ गए। ग्रामीणों ने बताया कि कुछ बकरियों को सांस की समस्या है।


जिले के हेल्थ और पशुपालन विभाग में मंगलावर को गांव का दौरा किया। उन्होंने बकरियों के स्वाब की सैंपलिंग (swab samples) की गई। बकरियों को गांव के बाहर क्वारंटीन कर दिया गया है।


पशुपालन विभाग (animal husbandry department) के सचिव पी मनीवन्नन (P MAnivannan) ने बताया कि उनकी जानकारी में यह मामला है। मृत बकरियों का पोस्टमॉर्टम कराया गया है। बकरियों से सैंपल इंस्टिट्यूट ऑफ ऐनिमल हेलथ ऐंड वेटेनरी बायलॉजिकल्स (Institute of Animal Health and Veterinary Biologicals - IAHVB) बेंगलुरु भेजे गए हैं।


वहीं IAHVB के डायरेक्टर डॉ. एसएम बायरेगौड़ा (Dr SM Byregowda) कहा कि अभी तक ऐसा कोई केस सामने नहीं आया है कि इंसानों से जानवरों में कोरोना वायरस फैला हो। फिलहाल सैंपल भोपाल भेजे गए हैं क्योंकि हमारे पास जांच किट नहीं है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।