केजरीवाल सरकार ने किया बड़ा ऐलान, पानी के बिल पर सितंबर तक नहीं लगेगा जुर्माना

कोरोना वायरस के चलते दिल्ली सरकार ने आम लोगो के लिए जल बिल माफी स्कीम को सितंबर तक बढ़ा दिया है
अपडेटेड Jul 01, 2020 पर 11:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश की राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने कोरोना वायरस के चलते दिल्ली वासियों को एक बड़ी राहत दी है। दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने लोगों को राहत देते हुए जल बिल माफी स्कीम को 3 महीने बढ़ाकर 30 सितंबर तक करने का फैसला लिया है। इस योजना का फायदा उन सभी लोगो को मिलेगा जो लॉकडाउन के कारण इसका लाभ उठाने से रह गए थे। पहले ये स्कीम 30 जून तक लागू थी। इसके तहत अगर ग्राहक 31 मार्च 2019 तक का प्रिंसिपल एरियर 30 सितंबर 2020 तक भी जमा करा देते हैं तो उनको लेट पेमेंट सरचार्ज (late payment surcharge -LPSC)  पर 100 फीसदी की छूट मिलेगी।


इस योजना के तहत जिन–जिन घरेलू उपभोक्ताओं के पास फंक्शनल मीटर हैं उन्हें इसका लाभ मिल रहा है। ऐसे लोगों का सारा लेट पेमेंट सरचार्ज (LPSC) पूरा माफ कर दिया जाएगा। लेट पेमेंट सरचार्ज एक तरह से पेनाल्टी और इंट्रेस्ट होता है।


दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष (DJB vice-chairman) और आप विधायक राधव चड्ढ़ा (Raghav Chadha) ने ट्वीट कर कहा, कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर, दिल्ली जल बोर्ड की जल बिल माफी स्कीम को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। अब यह स्कीम 30 सितंबर 2020 तक लागू रहेगी। इससे उन लोगों को लाभ मिलेगा जो लॉकडाउन के चलते स्कीम का लाभ नहीं उठा सके थे।


बता दें कि दिल्‍ली जल बोर्ड ने अगस्त 2019 में पहले ही पानी के बकाया बिल पर माफी स्कीम की शुरुआत कर दी थी। इसमें दिल्ली की कॉलोनियों को A से H तक कैटेगरी में बांटा गया। माना गया कि A से D कैटेगरी की कॉलोनियां मध्यम (middle) और उच्च मध्यम (upper-middle) वर्ग के आवासीय क्षेत्रों में आती हैं। इसमें A केटेगरी में महारानी बाग ( Maharani Bagh), चाणक्यपुरी (Chanakyapuri) और गोल्फ लिंक (Golf Links) जैसे इलाके आते हैं।


A और B कैटेगरी लोगों के 100 फीसदी LPSC माफ कर दिया जाएगा और प्रिंसिपल अमाउंट का 25 फीसदी बिल माफ कर दिया जाएगा। C कैटेगरी के 50 फीसदी माफ किया जाएगा। D कैटिगरी का 75 फीसदी माफ किया जाएगा। C और D कैटेगरी का LPSC 100 फीसदी माफ किया जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।