इस महीने 7 बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आप Petrol-Diesel पर कितना टैक्स देते हैं?

इस महीने हुई सात बार बढ़ोतरी में पेट्रोल कुल 1.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 1.88 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है
अपडेटेड May 14, 2021 पर 07:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इस महीने सात बार बढ़ोतरी हो चुकी है। वर्तमान में, दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। राजधानी में पेट्रोल की कीमत 92.05 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 82.61 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। दो सप्ताह से भी कम समय में राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 1.65 रुपये और डीजल 1.88 रुपये महंगा हो चुका है। इससे पहले तेज कंपनियों ने पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान 18 दिनों तक कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था।


पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, जिसके कारण राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गया। गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतें नहीं बढ़ी हैं। इस सप्ताह कीमतों में यह तीसरी और चार मई के बाद से सातवीं बढ़ोतरी है।


क्यों दोगुने दाम में खरीदते हैं आप?


दरअसल, डीलर का कमीशन, वैट (VAT, Value Added Tax), उत्पाद शुल्क (Excise Duty) और मालभाड़े जैसे स्थानीय टैक्सों के आधार पर विभिन्न राज्यों में तेल की कीमत अलग-अलग होती हैं। देश में राजस्थान पेट्रोल पर सबसे अधिक वैट वसूलता है, इसके बाद मध्य प्रदेश का स्थान है। इन उत्पादों के जरिए केंद्र और राज्य सरकारों को मोटी कमाई होती है। और जब आप पेट्रोल या डीजल खरीदते हैं तो वो आपको दोगुने से भी ज्यादा दाम में मिलता है।


आप दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल-डीजल पर कितना टैक्स देते हैं?


उदाहरण के तौर पर इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक, एक मई को दिल्ली में पेट्रोल का बेस प्राइज यानी आधार मूल्य 32.61 रुपये था, जबकि ये पेट्रोल पंप पर 90.40 रुपये लीटर बेचा गया। जबकि 57.791 रुपये अलग-अलग तरह के टैक्स और चार्जेस के जरिए आपसे लिए गए। दरअसल, आधार कीमत पर वैट, एक्साइस शुल्क और डीलर कमीशन जुड़ जाने के बाद रिटेल प्राइस चार गुना अधिक हो जाती है।


एक लीटर पेट्रोल पर आपको भाड़ा और अन्य खर्च 0.28 पैसे, एक्साइज ड्यूटी 32.89 रुपये, डीलर कमीशन 3.75 रुपये, वैट 20.86 रुपये देने पड़ते हैं। वैट की बात करें, तो यह राज्यों द्वारा लगाया जाता है। यह हर राज्य में अलग-अलग है। वहीं, डीलर राजधानी में पेट्रोल का 32.89 रुपये भुगतान करते हैं। दिल्ली में वैट लगभग 22% है। फिर राजधानी में पेट्रोल की कीमतें 90.40 रुपये प्रति लीटर है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.