Weather Updates: पश्चिम बंगाल के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, पढ़ें IMD का फोरकास्ट

कोलकाता में सोमवार को इतनी बारिश हुई जितनी पिछले 13 साल में सितंबर के महीने में नहीं हुई थी
अपडेटेड Sep 21, 2021 पर 08:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Weather Updates: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार रात और मंगलवार के लिए दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मंगलवार सुबह तक दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। कोलकाता और उसके पड़ोसी जिलों में सोमवार तड़के से लगातार हो रही है।


कोलकाता के IMD प्रमुख संजीब बंद्योपाध्याय (Sanjib Bandyopadhyay) ने सोमवार शाम को कहा कि दक्षिण बंगाल के पूरे जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। उन्होंने कहा कि कुछ जिलों में 20 और 21 सितंबर के लिए भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।


कोलकाता में सोमवार को इतनी बारिश हुई जितनी पिछले 13 साल में सितंबर के महीने में नहीं हुई थी। सोमवार तड़के महानगर और आसपास के जिलों में शुरू हुई बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए और परिवहन सेवा बाधित हुई।


Congress Crisis: पंजाब की आग से राजस्थान में उठा धुंआ, सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की उठी मांग


मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में मंगलवार सुबह तक बारिश से राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने कहा कि कोलकाता में सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 142 मिलीमीटर बारिश हुई और तड़के एक बजे से सुबह सात बजे के बीच छह घंटे के दौरान सौ मिलीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई।


साल 2007 में 25 सितंबर को कोलकाता में 174.4 मिलीमीटर बारिश हुई थी। IMD के एक अधिकारी ने बताया कि कोलकाता नगर निगम के ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों द्वारा धापा में 136 मिमी, कालीघाट में 115 मिमी और बालीगंज में 109 मिमी बारिश दर्ज की गई।


मौसम विभाग के क्षेत्रीय डायरेक्टर जी के दास ने पीटीआई से कहा कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम से गंगीय पश्चिम बंगाल तक चक्रवाती परिसंचरण की गति और मजबूत नमी के कारण, कोलकाता और उससे सटे उत्तर और दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली और पुरबी मेदिनीपुर में भारी बारिश हो रही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।