लॉकडाउन 4.0: जानिए किन-किन चीजों पर छूट मिलने की है उम्मीद

पीएम मोदी ने 12 मई को देश के नाम अपने संबोधन में कहा था कि चौथे चरण के लॉकडाउन की रूप रेखा पहले से अलग होगा
अपडेटेड May 16, 2020 पर 14:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण पर काबू पाने के लिए 17 मई के बाद चौथे चरण का लॉकडाउन लागू हो सकता है। हालांकि पीएम मोदी ने 12 मई को देश के नाम अपने संबोधन में कहा था कि चौथे चरण के लॉकडाउन की रूप रेखा पहले से अलग होगा। सरकार पर इकोनॉमी खोलने का भी दबाव है जिसकी वजह से चौथे चरण में कई तरह के छूट दिए जाएंगे।


जानिए चौथे चरण में क्या छूट दे सकती है सरकार


लॉकडाउन के चौथे चरण का फोकस खास तौर पर कंटेनमेंट ज़ोन पर रहने की उम्मीद है। यानी जो इलाके रेड ज़ोन में नहीं हैं वहां ईकॉमर्स के जरिए गैर जरूरी चीजों की होम डिलीवरी की भी इजाजत मिल सकती है। साथ ही रेड ज़ोन के इलाकों में सैलून और चश्मों जैसी दुकानें खोलने की इजाजत मिल सकती है।


हालांकि इस दौरान स्कूल, कॉलेज, मॉल और सिनेमा घरों को खोलने की इजाजत नहीं होगी। इसके लिए अभी और इंतजार करना होगा।


ग्रीन ज़ोन को ज्यादा छूट

पीएम मोदी ने जैसे संकेत दिए थे उसके मुताबिक यह तय है कि लॉकडाउन के चौथे चरण में ज्यादा छूट रहेगी। इस दौरान ग्रीन ज़ोन को पूरी तरह खोला जा सकता है। जबकि ऑरेंज ज़ोन में पाबंदियां कम होंगी। लेकिन रेड ज़ोन कंटेनमेंट ज़ोन की तरह होगा और वहां पहले की तरह पाबंदियां जारी रहेंगी। पीएम ने इस मामले में राज्यों की राय मांगी थी कि कैसे लॉकडाउन से बाहर निकला जाए और इसे आगे बढ़ाया जाए या नहीं ।


कई राज्य चाहते हैं कि लॉकडाउन बढ़े


कई राज्य चाहते हैं कि चौथे चरण का लॉकडाउन भी जारी रहे। इसमें पंजाब, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और असम है। राज्यों की यह भी मांग रही है कि ज़ोन तय करने का अधिकार उन्हें दिया जाए। पीएम मोदी ने 12 मई के अपने संबोधन में कहा था कि चौथे चरण के लॉकडाउन में राज्यों को यह अधिकार दिया जा सकता है।


रेल और प्लेन की सुविधा मिलेगी या नहीं


फिलहाल रेल और प्लेन की सुविधा मिलने की उम्मीद नहीं है। रेलवे ने श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेनों को छोड़कर बाकी सभी पैसेंजर ट्रेन के 30 जून तक के टिकट कैंसिल कर दिए हैं। 14 मई से डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए बुकिंग शुरू हुई है लेकिन इसका फायदा भी सामान्य यात्रियों को नहीं मिलेगा। वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से लौटने वाले भारतीय ही सिर्फ इन फ्लाइट्स का टिकट बुक करा सकते हैं।


दिल्ली सरकार की सिफारिश

दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को सुझाव दिया है कि ऑड-ईवन के तर्ज पर दुकानों को खोला जाए। इसमें Social Distancing का पालन करना आसान होगा।


ऑटो रिक्सा और टैक्सी सर्विस शुरू होने की उम्मीद


इंडियन रेलवे पहले ही 15 स्पेशल पैसेंजर ट्रेन चला रहा है। केंद्र ने राज्यों को बस चलाने की भी इजाजत दे दी है ताकि इन ट्रेनों से लौट रहे लोग दूर दराज के अपने घर तक पहुंच सके। मुमकिन है कि इस बार टैक्सी और ऑटो सर्विस भी शुरू करने की इजाजत मिल सकती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें